Biostatistics definition in hindi

  • सांख्यिकी का अर्थ क्या है?

    जीवसांख्यिकी (biometry) जीवसांख्यिकी का शाब्दिक अर्थ होता है जीवधारियों से संबंधित संख्या का विज्ञान। यह जीव विज्ञान की एक शाखा है। गणित और आँकड़े की विधि के प्रयोग द्वारा जीवित वस्तुओं के जैव गुणों का वर्णन और वर्गीकरण जीवसांख्यिकी कहलाता है।.

  • सांख्यिकी की परिभाषा क्या है?

    जीवसांख्यिकी (biometry) जीवसांख्यिकी का शाब्दिक अर्थ होता है जीवधारियों से संबंधित संख्या का विज्ञान। यह जीव विज्ञान की एक शाखा है। गणित और आँकड़े की विधि के प्रयोग द्वारा जीवित वस्तुओं के जैव गुणों का वर्णन और वर्गीकरण जीवसांख्यिकी कहलाता है।.

  • सांख्यिकी की परिभाषा क्या है?

    सांख्यिकी गणित की वह शाखा है जिसमें आँकड़ों का संग्रहण, प्रदर्शन, वर्गीकरण और उसके गुणों का आकलन का अध्ययन किया जाता है। सांख्यिकी एक गणितीय विज्ञान है जिसमें किसी वस्तु/अवयव/तंत्र/समुदाय से सम्बन्धित आकड़ों का संग्रह, विश्लेषण, व्याख्या या स्पष्टीकरण और प्रस्तुति की जाती है।.

  • जीवसांख्यिकी (biometry) जीवसांख्यिकी का शाब्दिक अर्थ होता है जीवधारियों से संबंधित संख्या का विज्ञान। यह जीव विज्ञान की एक शाखा है। गणित और आँकड़े की विधि के प्रयोग द्वारा जीवित वस्तुओं के जैव गुणों का वर्णन और वर्गीकरण जीवसांख्यिकी कहलाता है।
  • व्यक्ति वित्तीय योजना और बजट निर्धारण में निर्णय लेने के लिए आंकड़ों का उपयोग करते हैं , जबकि संगठन वित्तीय नीति निर्णयों में आंकड़ों द्वारा निर्देशित होते हैं। बैंक ऋण संचालन में जोखिम कम करने, वित्तीय बाजार में गतिविधि का विश्लेषण करने और आर्थिक संकटों के प्रभाव की भविष्यवाणी करने के लिए आंकड़ों का उपयोग करते हैं।
  • सांख्यिकी गणित की वह शाखा है जिसमें आँकड़ों का संग्रहण, प्रदर्शन, वर्गीकरण और उसके गुणों का आकलन का अध्ययन किया जाता है। सांख्यिकी एक गणितीय विज्ञान है जिसमें किसी वस्तु/अवयव/तंत्र/समुदाय से सम्बन्धित आकड़ों का संग्रह, विश्लेषण, व्याख्या या स्पष्टीकरण और प्रस्तुति की जाती है।
  • सांख्यिकी वह प्रविधि या कार्य पद्धति है जिसको संख्यात्मक तथ्यों के संकलन या संग्रह, प्रस्तुतीकरण तथा विश्लेषण करने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। सांख्यिकी द्वारा ऐसे परिणाम प्राप्त होते हैं जिनसे विभिन्न दशाओं के बीच कार्य और कारण के सम्बन्ध का स्पष्ट करके एक सामान्य निष्कर्ष पर पहुंचा जा सके।
  • सांख्यिकी व्यावहारिक गणित की एक शाखा है जिसमें मात्रात्मक डेटा का संग्रह, विवरण, विश्लेषण और निष्कर्ष निकालना शामिल है। सांख्यिकी के पीछे गणितीय सिद्धांत अंतर और अभिन्न कलन, रैखिक बीजगणित और संभाव्यता सिद्धांत पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं।
जीवसांख्यिकी (biometry) जीवसांख्यिकी का शाब्दिक अर्थ होता है जीवधारियों से संबंधित संख्या का विज्ञान। यह जीव विज्ञान की एक शाखा है।

Categories

Biostatistics definition slideshare
Biostatistics data analysis
Biostatistics definition in pharmacy
Biostatistics department
Biostatistics degree online
Biostatistics duke
Biostatistics definition in research
Biostatistics exam questions and answers
Biostatistics exam
Biostatistics entry level jobs
Biostatistics epidemiology
Biostatistics equations
Biostatistics exam 1
Biostatistics ebook
Biostatistics exercises
Biostatistics edx
Biostatistics epidemiology and public health
Biostatistics exam questions
Biostatistics emory
Biostatistics ethiopia pdf