Business ethics meaning in hindi

  • बिजनेस एथिक्स से आप क्या समझते हैं?

    बिजनेस एथिक्स या कारपोरेट एथिक्स) नैतिकता का वह रूप है, जो कारोबारी माहौल में पैदा हए नैतिक सिद्धांतों और नैतिक समस्याओं की जांच करता रहता है और उनके सन्दर्भ में कुछ मानदण्डों की स्थापना करता है।.

  • दूसरे शब्दों में, व्यावसायिक नैतिकता ethical behavior कंपनियों को लंबे समय तक चलने वाली, ठोस प्रतिष्ठा और वित्तीय सफलता Solid reputations and financial success बनाने में मदद कर सकती है। कोई भी ग्राहक या कोई कर्मचारी ऐसी कंपनी के साथ नहीं जुड़ना चाहेगा जो सही तथ्य ना दें और अपनी कही जाने वाली बात पर स्पष्ट ना हो।
  • प्रोफेशनल एथिक्स - Nyaaya. प्रोफेशनल एथिक्स ऐसे सिद्धांत हैं जो कार्य वातावरण में पेशेवरों या पेशेवर समूहों के व्यवहार को नियंत्रित करते हैं। इसमें नियम शामिल हो सकते हैं कि एक व्यक्ति को ऐसे वातावरण में अन्य लोगों और संस्थानों के प्रति कैसे कार्य करना चाहिए आदि।
  • व्यावसायिक नीति उन व्यूहनीतिक प्रकरणों का समाधान करती है जिनसे व्यवसाय के भविष्य का निर्धारण होता है। परंपरागत सामान्य प्रबन्ध, जो नैत्यिक प्रकृति की समस्याओं का समाधान कर सकता है, के विपरीत व्यावसायिक नीति सामान्य सिद्धान्तों को विभिन्न परिस्थितियों में सुदृढ़ विस्तृत जानकारी के साथ उपयोग करने योग्य बनाती है।
  • व्यावसायिक नैतिकता एक व्यावसायिक संदर्भ में सही और गलत, या अच्छे और बुरे, मानव आचरण का अध्ययन है। कुछ दार्शनिक नैतिकता को धर्माचरण से अलग करना पसंद करते हैं। उनके अनुसार “धर्माचरण" मानव आचरण और मूल्यों को संदर्भित करती है और "नैतिकता" उन क्षेत्रों के अध्ययन को संदर्भित करती है ।
  • व्यावसायिक नैतिकता का अर्थ व्यावसायिक नैतिकता को विधि द्वारा परिभाषित नहीं किया गया है. वकालत के व्यवसाय के क्षेत्र में व्यावसयिक नैतिकता (Professional Ethics) उसे कहा जा सकता है जो कि अधिवक्ताओं द्वारा अपने कर्त्तव्यों का पालन करते समय तथा अधिकारों का उपयोग करते समय अपनाई जाती हैं.
  • व्यावसायिक नैतिकता का पालन करने से बेहतर सेवा प्रदान करने में, कंपनी को बढ़ाने में और गुणवत्तापूर्ण कर्मचारियों को बनाए रखने में मदद मिलती है।
Aug 3, 2022व्यक्तिगत नैतिकता (Ethical behavior in business) एक व्यक्ति के लिए सही और गलत व्यवहार को परिभाषित करती है। व्यावसायिक 

Categories

Business ethics ppt
Business ethics notes pdf
Business ethics definition and examples
Business ethics and corporate social responsibility
Business ethics quarterly
Business ethics importance
Business ethics and social responsibility pdf
Business ethics case study
Business ethics book
Business ethics in tcs assessment answers
Business ethics are
Business ethics articles
Business ethics and csr
Business ethics are defined as
Business ethics and customer relations
Business ethics and corporate social responsibility pdf
Business ethics and sustainability
Business ethics and corporate governance pdf
Business ethics and values
Business ethics alliance