Computational biology in hindi

  • 'जीव विज्ञान' शब्द ग्रीक के 'Biology' शब्द का हिन्दी रूपान्तरण है। Biology ग्रीक भाषा के दो शब्दों Bios तथा Logos से बना है, जिसमें Bios का अर्थ है- Life (जीवन) तथा Logos का अर्थ है Study (अध्ययन )। अध्ययन किया जाता है। पृथ्वी पर जीवन दो प्रकार का है- एक 'जन्तु जीवन' (Animal Life) तथा दूसरा 'पादप जीवन' (Plant Life)।
  • कम्प्यूटेशनल बायोलॉजी क्या करती है?

    कम्प्यूटेशनल जीवविज्ञान वह विज्ञान है जो इस प्रश्न का उत्तर देता है कि "हम प्रायोगिक मापों से निर्मित जैविक प्रणालियों के मॉडल कैसे सीख सकते हैं और उनका उपयोग कैसे कर सकते हैं?" ये मॉडल बता सकते हैं कि विशेष न्यूक्लिक एसिड या पेप्टाइड अनुक्रमों द्वारा कौन से जैविक कार्य किए जाते हैं, व्यक्त होने पर कौन सा जीन (या जीन) उत्पन्न होता है.

  • कम्प्यूटेशनल बायोलॉजी क्यों?

    कम्प्यूटेशनल जीवविज्ञान जीवन की हमारी समझ में व्यवस्था लाता है, यह जैविक अवधारणाओं को कठोर और परीक्षण योग्य बनाता है, और यह एक संदर्भ मानचित्र प्रदान करता है जो व्यक्तिगत अंतर्दृष्टि को एक साथ रखता है।.

  • बायो इंफॉर्मेटिक्स क्या है समझाइए?

    बायोइन्फार्मेटिक्स अथवा कम्प्यूटेशनल बायोलॉजी मालिक्यूलर बायोलॉजी के क्षेत्र में सूचना प्रौद्योगिकी का प्रयोग अथवा बायोलॉजिकल डाटा के प्रबंधन एवं विश्लेषण हेतु कम्प्यूटर टेक्नोलॉजी का अनुप्रयोग है। इसमें कम्प्यूटर का उपयोग बायोलॉजिकल आंकड़ों के संकलन, भंडारण, विश्लेषण तथा संयोजन के लिए किया जाता है।.

  • बायोइनफॉरमैटिक्स इन हिंदी क्या है?

    जैव सूचना विज्ञान (जैव सूचना विज्ञान) जीव विज्ञान की एक शाखा है । बायोइन फॉर्मैटिक्स या जैव सूचना विज्ञान, जीव विज्ञान का एक नया क्षेत्र है, जिसमें सेमेस्टर जैव सूचना का अर्जन, भंडार, संसाधन, विश्लेषण, वितरण, व्याख्या आदि कार्य आते हैं।.

  • बायोइनफॉर्मेटिक्स क्या है इसके उद्देश्य?

    जैव सूचना विज्ञान (bioinformatics) का उद्देश्य क्या है? - Quora. इसका उद्देश्य यह है, कम्प्यूटरों के उपयोग से सजीव कोशिकाओं को प्रभावशाली डाटाबेस में बदलकर जीन की संरचनात्मक और क्रियात्मक सूचनाओं को प्राप्त करना तथा नए नए अनुसंधान तथा डरग्स का आविष्कार करना। जैव विविधता संवेदी स्थल क्या है?.

  • इस समय, कृत्रिम बुद्धिमत्ता में अनुसंधान नए एल्गोरिदम उत्पन्न करने के लिए मानव मस्तिष्क के नेटवर्क मॉडल का उपयोग कर रहा था। जैविक डेटा के इस उपयोग ने जैविक शोधकर्ताओं को अपने क्षेत्र में बड़े डेटा सेटों का मूल्यांकन और तुलना करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया।
  • जीव विज्ञान का जनक अरस्तू को माना जाता है। – Father Of Biology. जीव विज्ञान शब्द को 1802 ई. में लैमार्क और ट्रेविरेनस ने दिया।
  • जीव विज्ञान की शाखाएँ ( Branches of Biology ) – विज्ञान की शाखाओं ( Branches of Science ) में से एक जीव विज्ञान ( Biology ) है। इसकी दो उप-शाखायें जंतु विज्ञान ( Zoology ) और वनस्पति विज्ञान ( Botany ) हैं।
  • जैव सूचना विज्ञान (bioinformatics) का उद्देश्य क्या है? - Quora. इसका उद्देश्य यह है, कम्प्यूटरों के उपयोग से सजीव कोशिकाओं को प्रभावशाली डाटाबेस में बदलकर जीन की संरचनात्मक और क्रियात्मक सूचनाओं को प्राप्त करना तथा नए नए अनुसंधान तथा डरग्स का आविष्कार करना। जैव विविधता संवेदी स्थल क्या है?
  • बायोकेमिस्ट्री – शरीर और रासायनिक प्रतिक्रियाओं को बनाने वाले रसायनों का अध्ययन। जैव प्रौद्योगिकी – औद्योगिक प्रक्रियाओं में जीवित जीवों का उपयोग। बायोग्राफी – जीवों के भौगोलिक वितरण का अध्ययन। कोशिका जीवविज्ञान – कोशिकाओं के संरचना, कार्यों, प्रजनन और जीवन चक्र का अध्ययन।
  • मानव जीनोम को अनुक्रमित करने में मदद करने के अलावा, कम्प्यूटेशनल जीव विज्ञान ने मानव मस्तिष्क के सटीक मॉडल बनाने, जीनोम की 3डी संरचना को मैप करने और जैविक प्रणालियों के मॉडल बनाने में मदद की है।
  • सिमुलेशन वह जगह है जहां एक कंप्यूटर एक प्राकृतिक प्रणाली के व्यवहार का मॉडल और भविष्यवाणी करने का प्रयास करता है। कंप्यूटर का उपयोग सेलुलर विकास, मानव तंत्रिका तंत्र, मोटर नियंत्रण, रोग संचरण और रोग की प्रगति का अनुकरण करने के लिए किया जा सकता है। ये सभी चीजें जैविक और चिकित्सा अनुसंधान में अत्यधिक उपयोगी हैं।
Jun 16, 2022कम्प्यूटेशनल बायोलॉजी के प्रमुख विषयसेल और आण्विक जीवविज्ञानजीव रसायनविज्ञान और प्रौद्योगिकी में संचार कौशलजैव 
इसमें कम्प्यूटर का उपयोग बायोलॉजिकल आंकड़ों के संकलन, भंडारण, विश्लेषण तथा संयोजन के लिए किया जाता है। यह एक उभरता हुआ 
जैवसूचनाविज्ञान (Bioinformatics) जीव विज्ञान की एक शाखा है। बायोइंफॉर्मैटिक्स या जैव सूचना विज्ञान, जीव विज्ञान का एक नया क्षेत्र है, 
बायोइन्फार्मेटिक्स अथवा कम्प्यूटेशनल बायोलॉजी मालिक्यूलर बायोलॉजी के क्षेत्र में सूचना प्रौद्योगिकी का प्रयोग अथवा बायोलॉजिकल डाटा के 

Categories

Computational biology industry
Computational biology in medicine
Computational biology in germany
Computational biology jobs salary
Computational biology jobs in india
Computational biology jobs remote
Computational biology jobs boston
Computational biology jobs london
Computational biology jobs near me
Computational biology jobs uk
Computational biology journal list
Computational biology jobs in usa
Computational biology jobs entry level
Computational biology jobs san francisco
Computational biology job description
Computational biology jobs seattle
Computational biology ku
Computational biology kth
Evolutionary biology khan academy
Evolutionary biology key terms