Computer applications kya hai in hindi

  • कंप्यूटर एप्लीकेशन क्या है in Hindi?

    कंप्यूटर एप्लिकेशन को सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन के रूप में भी जाना जाता है, एप्लिकेशन कंप्यूटर सॉफ्टवेयर है जिसे उपयोगकर्ता को एक या कई संबंधित विशिष्ट कार्यों को करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वर्ड प्रोसेसर, स्प्रेडशीट, मीडिया प्लेयर और डेटाबेस एप्लिकेशन आदि सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन के कुछ उदाहरण हैं।.

  • एक साधारण कंप्यूटर का उपयोग व्यवसाय, उद्योग, विज्ञान, सांख्यिकीय, तकनीक, संचार आदि जैसे भिन्न-भिन्न क्षेत्रों में किया जा सकता है। एक संस्था में जब एक साधारण कंप्यूटर प्रतिस्थापित किया जाता है तो वह अपनी बहुआयामी क्षमता के कारण कई विशेषज्ञों के बराबर काम कर सकता है।
  • कंप्यूटर एक मशीन है जिसे अंकगणित या तर्क से जुड़े काम के कतार को अपनेआप पूरा करने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है। आधुनिक डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर प्रोग्राम के तरह जाने जानेवाले काम के सामान्य सेट कर सकते हैं। ये प्रोग्राम कंप्यूटर को तरह-तरह के कामों को करने में सक्षम बनाते हैं।
  • कंप्यूटर के घटक (Computer components in hindi) एक कार्यात्मक कंप्यूटर प्रणाली विकसित करने के लिए आवश्यक निर्माण भाग हैं। वे घटक जो कंप्यूटर का निर्माण करते हैं, कंप्यूटर के घटक (Computer components in hindi) कहलाते हैं। प्रोसेसर, मेमोरी और इनपुट/आउटपुट डिवाइस कंप्यूटर के तीन मुख्य बिल्डिंग ब्लॉक हैं।
  • चलिए, कंप्यूटर की कार्य प्रणाली (Computer Functions in Hindi) को विस्तार से समझते हैं कि यह डेटा को इनपुट के रूप में लेता है निर्देशों के हिसाब से उसे प्रोसेस करता, और अंत में परिणाम को आउटपुट के रूप में देता है। कम्प्यूटर को कार्य करने के लिए सॉफ्टवेयर (Software) और हार्डवेयर (Hardware) की आवश्यकता होती है।
Apr 4, 2022कंप्यूटर का इस्तेमाल उद्योग में बहुत सारें कामों को करने के लिए किया जाता है जैसे कि – inventory को मैनेज करने के लिए, इंटीरियर 
Nov 13, 2022Computer में उपयोग किये जाने वाले एप्पलीकेशन या सॉफ्टवेयर को कम्प्यूटर एप्पलीकेशन कहा जाता है। साधारण भाषा मे समझे तो 
Nov 13, 2022कंप्यूटर एप्लीकेशन का प्रयोग कई प्रकार के क्षेत्र में किया जाता है जिनमें से कुछ बैंक, संचार, चिकित्सा, विज्ञान, वाणिज्य, 

Categories

Computer applications knec past papers
Computer application kya hota hai
Computer application knec exams
Computer application knec papers
Computer application ki definition
Computer applications knowledge boat
Computer application key
Computer application ka meaning
Computer application ka use
Computer application ka hindi name
Computer programs keep crashing
Computer applications list
Computer applications lesson plans
Computer applications logo
Computer applications lesson plans high school
Computer applications level 4
Computer applications lecture notes pdf
Computer applications lessons
Computer applications lau
Computer apps list