Computer network application in hindi

  • कंप्यूटर नेटवर्क दो या दो से अधिक कंप्यूटरों को भौतिक केबल और नेटवर्किंग घटकों जैसे हब, राउटर, गेटवे आदि के माध्यम से जोड़ने की प्रक्रिया है, जिसमें डेटा या जानकारी जैसे कि फाइलें, दस्तावेज और संसाधन जैसे प्रिंटर, इंटरनेट, डिस्क स्टोरेज साझा करना शामिल है। प्रोसेसिंग लोड कंप्यूटर नेटवर्किंग का मुख्य उद्देश्य है।
  • कम्प्यूटर नेटवर्क का उपयोग इलेक्ट्रानिक संचार में किया जाता है। इलेकट्रानिक की सहायता से एक स्थान से दूसरे स्थान पर सूचना प्रेषित करने की क्रिया को दूरसंचार कहते है और एक या एक से अधिक कम्प्यूटर और विविध प्रकार के टर्मिनलों के बीच आंकड़ों को भेजना या प्राप्त करना डाटा संचार कहलाता है।
  • दो या दो से अधिक परस्पर जुड़े हुए कम्प्यूटर या अन्य डिजिटल युक्तियों और उन्हें जोडने वाली व्यवस्था को कम्प्यूटर नेटवर्क कहते हैं। ये कंप्यूटर/कम्प्यूटर आपस में इलेक्ट्रोनिक सूचना का आदान-प्रदान क‍र सकते हैं और आपस में तार या बेतार से जुडे रहते हैं।
  • नेटवर्क में जुड़े कम्प्यूटरों के बीच आपस में सूचना का आदान-प्रदान करने की क्षमता की वजह से इंटरनेट संभव है । बहुधा इंटरनेट को नेटवर्कों का नेटवर्क कहा जाता है ( चित्र 7.1)। जो हमें एक-दूसरे के साथ सूचना का आदान-प्रदान व संचार करने में समर्थ बनाता है ।
  • नेटवर्किंग एक ऐसी व्यवस्था है जिसमें कम्प्यूटर सूचनाओं और उससे स्रोतों का आदान-प्रदान करते हैं। मीडियम उसे कहते हैं जिस पर डाटा ट्रांसफर होता है। यह एक टेलीफोन लाइन, एक कोएक्सियल केबिल अथवा फाइबर ऑप्टिकल केबिल हो सकता है। यह लैन मीडियम और कम्प्यूटर हार्डवेयर के मध्य इंटरफेस प्रदान करता है।
  • वे कैसे काम करते हैं? कंप्यूटर नेटवर्क केबल, फाइबर ऑप्टिक्स या वायरलेस सिग्नल का उपयोग करके कंप्यूटर, राउटर और स्विच जैसे नोड्स को जोड़ते हैं। ये कनेक्शन नेटवर्क में उपकरणों को सूचना और संसाधनों को संचार करने और साझा करने की अनुमति देते हैं। नेटवर्क प्रोटोकॉल का पालन करते हैं, जो परिभाषित करते हैं कि संचार कैसे भेजा और प्राप्त किया जाता है।
  • सभी कम्प्यूटर्स को एक दूसरे से जोड़ने को हम नेटवर्किंग कहते हैं, जिसमें इंटरनेट भी शामिल है। इसके माध्‍यम से कंप्‍यूटर जानकारियां शेयर करते हैं। नेटवर्किंग के माध्‍यम से आज एक जगह बैठककर जानकारियां हासिल करने के अलावा लोगों से बातचीत व ऑफिस, बैंक, पेमेंट, म्यूजिक, वीडियो, गेमिंग जैसे सभी कार्य कर सकते हैं।
  • सही उत्तर इंटरनेट है। लोकल एरिया नेटवर्क (LAN): लोकल एरिया नेटवर्क में कंप्यूटर एक कॉमन लाइन से जुड़े होते हैं। इस नेटवर्क सिस्टम में एरिया का दायरा सीमित होता है। ईथरनेट और वाई-फाई LAN में उपयोग की जाने वाली दो सबसे महत्वपूर्ण टेक्नॉलजी हैं।

Categories

Computer networks application layer mcq
Computer network application definition
Computer networking application layer protocols
Computer network application define
Computer network application meaning
Computer need apps
Computer applications pearson
Computer applications in petroleum engineering
Computer applications in petroleum engineering ppt
Computer applications que significa
Computer applications que es
Computer applications technology job opportunities
Questions to ask about computer applications technology
Computer apps restore
Computer application remove
Computer applications seminar topics
Computer applications security
Computer applications secondary 1
Computer application services
Computer application security jobs