Computer architecture wikipedia in hindi

  • कंप्यूटर क्या है wikipedia in Hindi?

    कंप्यूटर आर्किटेक्चर की मुख्य भूमिका कंप्यूटर सिस्टम के प्रदर्शन, दक्षता, लागत और विश्वसनीयता को संतुलित करना है। उदाहरण के लिए - इंस्ट्रक्शन सेट आर्किटेक्चर (आईएसए) कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के बीच एक सेतु का काम करता है। यह एक मशीन के बारे में प्रोग्रामर के दृष्टिकोण के रूप में काम करता है।.

  • कंप्यूटर सिस्टम आर्किटेक्चर क्या है?

    कंप्यूटर आर्किटेक्चर की मुख्य भूमिका कंप्यूटर सिस्टम के प्रदर्शन, दक्षता, लागत और विश्वसनीयता को संतुलित करना है। उदाहरण के लिए - इंस्ट्रक्शन सेट आर्किटेक्चर (आईएसए) कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के बीच एक सेतु का काम करता है। यह एक मशीन के बारे में प्रोग्रामर के दृष्टिकोण के रूप में काम करता है।.

  • Harvard architecture is used primary for small embedded computers and signal processing (DSP) . वॉन न्यूमैन डेस्कटॉप कंप्यूटर, लैपटॉप, वर्कस्टेशन और उच्च प्रदर्शन वाले कंप्यूटर के लिए बेहतर है। कुछ कंप्यूटर दोनों आर्किटेक्चर के लाभों का उपयोग कर सकते हैं। आमतौर पर वे दो अलग-अलग यादों का उपयोग करते हैं।
  • कंप्यूटर आर्किटेक्चर उन घटकों का संगठन है जो एक कंप्यूटर सिस्टम बनाते हैं और उन ऑपरेशनों का अर्थ है जो इसके कार्य को निर्देशित करते हैं। यह परिभाषित करता है कि मशीन इंटरफ़ेस पर क्या देखा जाता है, जो प्रोग्रामिंग भाषाओं और उनके कंपाइलरों द्वारा लक्षित होता है।
  • कंप्यूटर आर्किटेक्चर की मुख्य भूमिका कंप्यूटर सिस्टम के प्रदर्शन, दक्षता, लागत और विश्वसनीयता को संतुलित करना है। उदाहरण के लिए - इंस्ट्रक्शन सेट आर्किटेक्चर (आईएसए) कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के बीच एक सेतु का काम करता है। यह एक मशीन के बारे में प्रोग्रामर के दृष्टिकोण के रूप में काम करता है।
  • कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो डेटा को स्वीकार करता है, उसे प्रोसेस करता है और परिणाम प्रदान करता है। यह तीन मुख्य घटकों से बना है: हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और उपयोगकर्ता। कंप्यूटर के हार्डवेयर घटक में वे भौतिक तत्व शामिल होते हैं जो कंप्यूटर को शक्ति देते हैं और संचालित करते हैं।
  • स्पष्टीकरण: कंप्यूटर आर्किटेक्चर की परतें हार्डवेयर, ऑपरेटिंग सिस्टम, सॉफ्टवेयर और उपयोगकर्ता परतें हैं।
  • हार्वर्ड आर्किटेक्चर एक प्रकार का कंप्यूटर आर्किटेक्चर है जो अपनी मेमोरी को दो भागों में विभाजित करता है ताकि डेटा और निर्देश अलग-अलग संग्रहीत हों। आर्किटेक्चर में डेटा ट्रांसफर और निर्देश लाने के लिए अलग बसें भी हैं। यह सीपीयू को एक ही समय में डेटा और निर्देश लाने की अनुमति देता है।

Categories

Pdf computer architecture
Computer architecture boolean algebra
Computer architecture control signal
Computer architecture counters
Computer architecture program counter
Define computer architecture and computer organization
Computer science and architecture double major
Computer architecture and organization for cse
Computer architecture for scientists
Computer architecture for signal processing
Computer architecture for beginners pdf
Computer architecture for software engineers
Computer architecture for deep learning
Computer architecture for scientists pdf
Computer architecture for bca
Computer architecture for artificial intelligence
Computer architecture good courses
Computer architecture homework
Computer architecture kya hota hai
Computer organization and architecture ioe notes