Computer fundamentals in hindi

  • कंप्यूटर का फंडामेंटल क्या होता है?

    कम्प्यूटर में डाटा (Data) को स्वीकार ( Accept) करके प्रोग्राम को क्रियान्वित करने की क्षमता होती हैं यह डाटा पर गणितिय (Mathematical ) व तार्किक (Logical) क्रियाओं को करने में सक्षम होता हैं । कम्प्यूटर में डाटा (Data) स्वीकार करने के लिए इनपुट डिवाइस ( Input Device) होती हैं।.

  • कंप्यूटर का मौलिक क्या है?

    कंप्यूटर के मुख्य भाग कंप्यूटर सिस्टम के दो मुख्य भाग होते हैं - हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर । हार्डवेयर में कंप्यूटरों के वे समस्त पार्ट्स शामिल हैं, जो दिखाई देते हैं अथवा जिन्हें हम स्पर्श कर सकते हैं, जैसे- माउस, कुँजीपटल, इलैक्ट्रॉनिक और इलैक्ट्रिक सर्किट, मॉनिटर इत्यादि ।.

  • कंप्यूटर के मुख्य कार्य क्या है?

    चलिए, कंप्यूटर की कार्य प्रणाली (Computer Functions in Hindi) को विस्तार से समझते हैं कि यह डेटा को इनपुट के रूप में लेता है निर्देशों के हिसाब से उसे प्रोसेस करता, और अंत में परिणाम को आउटपुट के रूप में देता है। कम्प्यूटर को कार्य करने के लिए सॉफ्टवेयर (Software) और हार्डवेयर (Hardware) की आवश्यकता होती है।.

  • कंप्यूटर क्या है हिंदी में बताये?

    कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर एक इलैक्ट्रॉनिक मशीन है, जो निर्धारित आँकड़ों ( Input) पर दिए गए निर्देशों की शृंखला (Program) के अनुसार विशेषीकृत प्रक्रिया (Process) करके अपेक्षित सूचना या परिणाम (Output) प्रस्तुत करती है।.

  • कंप्यूटर फंडामेंटल का मतलब क्या होता है?

    कम्प्यूटर में डाटा (Data) को स्वीकार ( Accept) करके प्रोग्राम को क्रियान्वित करने की क्षमता होती हैं यह डाटा पर गणितिय (Mathematical ) व तार्किक (Logical) क्रियाओं को करने में सक्षम होता हैं । कम्प्यूटर में डाटा (Data) स्वीकार करने के लिए इनपुट डिवाइस ( Input Device) होती हैं।.

  • कंप्यूटर फंडामेंटल में क्या क्या होता है?

    स्वीकृत डाटा और निर्देषों को संगृहित या स्टोर (Store) करके निर्देषों ( Instructions) को कार्यान्वित करना । गणितीय क्रियाओं (Mathematical Operations) व तार्किक क्रियाओं (Logical Operations) को आन्तरिक इलेक्ट्रॉनिक परिपथ में कार्यान्वित करना । प्रयोक्ता (User ) को आवष्यकतानुसार आउटपुट (Output ) या परिणाम देना ।.

  • कंप्यूटर फंडामेंटल्स स्टेप बाय स्टेप क्या है?

    कंप्यूटर की कार्यप्रणाली
    चरण 1 - डेटा को इनपुट के रूप में लेता है। चरण 2 - डेटा/निर्देशों को अपनी मेमोरी में संग्रहीत करता है और आवश्यकतानुसार उनका उपयोग करता है। चरण 3 - डेटा को संसाधित करता है और इसे उपयोगी जानकारी में परिवर्तित करता है। चरण 4 - आउटपुट उत्पन्न करता है। चरण 5 - उपरोक्त सभी चार चरणों को नियंत्रित करता है।.

  • फंडामेंटल कोर्स क्या होता है?

    फाउंडेशनकोर्स आपको व्यवसाय, वित्त और प्रबंधन, कंप्यूटिंग, कानून, कला, डिजाइन, इंजीनियरिंग, सामाजिक विज्ञान, चिकित्सा, विज्ञान और फार्मेसी, मीडिया और मानविकी सहित कई विषयों की तैयारी में मदद करते हैं।.

  • 2.

    2.1 मिनी कम्प्यूटर (Micro Computer) 2.2 मिनी कम्प्यूटर (Mini Computer) 2.3 मेनफ़्रेम कम्प्यूटर (Mainframe Computer) 2.4 सुपर कम्प्यूटर (Super Computer ) हाइब्रिड कम्प्यूटर (Hybrid Computer)
  • कंप्यूटर की कार्यप्रणाली
    चरण 1 - डेटा को इनपुट के रूप में लेता है। चरण 2 - डेटा/निर्देशों को अपनी मेमोरी में संग्रहीत करता है और आवश्यकतानुसार उनका उपयोग करता है। चरण 3 - डेटा को संसाधित करता है और इसे उपयोगी जानकारी में परिवर्तित करता है। चरण 4 - आउटपुट उत्पन्न करता है। चरण 5 - उपरोक्त सभी चार चरणों को नियंत्रित करता है।
Computer को दो भागो में बाटा गया है – कंप्यूटर के ऐसे parts जिन्हें हम छू सकते है, उन्हें physical components कहा जाता है। जो की बाहरी तौर पर हमें  History of computer in Hindiकंप्यूटर की पीढ़ी - Generation

Categories

Computer fundamentals and programming in c
Computer fundamentals ppt
Computer fundamentals course
Computer fundamentals bca 1st sem
Computer fundamentals notes pdf in hindi
Computer fundamentals and programming in c reema thareja
Computer fundamentals and office automation
Computer fundamentals and applications
Computer fundamentals and computing software
Computer fundamentals anita goel
Computer fundamentals and programming pdf
Computer fundamentals and applications pdf
Computer fundamentals and programming in c notes pdf
Computer fundamentals anita goel pdf
Computer fundamentals and concepts of programming
Computer fundamentals and architecture
Computer fundamentals aptitude questions
Computer fundamentals and office tools
Computer fundamentals bca 1st sem notes
Computer fundamentals by anita goel