Computer graphics ke janak kaun hai

  • आधुनिक कंप्यूटर के पिता का नाम क्या है?

    चार्ल्स बैबेज एक अंग्रेजी बहुश्रुत थे वह एक गणितज्ञ, दार्शनिक, आविष्कारक और यांत्रिक इंजीनियर थे, जो वर्तमान में सबसे अच्छे कंप्यूटर प्रोग्राम की अवधारणा के उद्धव के लिए जाने जाते हैं या याद किये जाते है चार्ल्स बैबेज को "कंप्यूटर का पिता"(फादर ऑफ कम्प्यूटर ) माना जाता है।.

  • कंप्यूटर ग्राफिक्स का जनक कौन है?

    कई लोग इवान सदरलैंड को कंप्यूटर ग्राफिक्स का जनक मानते हैं। उन्होंने 3-डी कंप्यूटर मॉडलिंग, विज़ुअल सिमुलेशन, कंप्यूटर-एडेड डिज़ाइन (सीएडी), और आभासी वास्तविकता जैसी अवधारणाएँ पेश कीं। कंप्यूटर ग्राफिक्स में सदरलैंड का काम उनकी पीएच.डी. से शुरू हुआ।.

  • कम्प्यूटर का पूरा नाम क्या है?

    सबसे पहले जवाब दिया गया: Computer का हिन्दी नाम क्या है ? Computer (कंप्यूटर ) को हिंदी में अभिकलित्र, अभिकलक, संगणक कहते हैं ।.

  • सबसे पहला कंप्यूटर ग्राफिक्स क्या बनाया गया है?

    पहला कंप्यूटर ग्राफिक्स डिज़ाइन सिस्टम इवान सदरलैंड द्वारा 1963 में एमआईटी में अपनी पीएचडी थीसिस के रूप में विकसित किया गया था। इसे स्केचपैड कहा जाता था और उपयोगकर्ता को कंप्यूटर स्क्रीन पर एक यांत्रिक भाग को स्केच करने, भाग पर बाधा डालने और कंप्यूटर से गणना करने की अनुमति देता था। भाग का सटीक डिज़ाइन..

  • एलन ट्यूरिंग को आधुनिक कंप्यूटर का जनक कहा जाता है। उन्होंने ट्यूरिंग मशीन का आविष्कार किया जो एल्गोरिदम और संगणना की अवधारणा के लिए जिम्मेदार है। उनका जन्म 23 जून 1912 को इंग्लैंड में हुआ था।
  • कंप्यूटर के जनक, ब्रिटिश वैज्ञानिक चार्ल्स बैबेज ने भी यही सोचा था। बैबेज एक ऐसी मशीन बनाना चाहते थे जो नेविगेशन और इंजीनियरिंग में त्रुटियों से बचने के लिए तुरंत सटीक गणना कर सके। यह तब था जब उन्होंने 1822 में डिफरेंस इंजन नामक पहले कंप्यूटर का डिज़ाइन तैयार किया।
  • चार्ल्स बैबेज एक अंग्रेजी बहुश्रुत थे वह एक गणितज्ञ, दार्शनिक, आविष्कारक और यांत्रिक इंजीनियर थे, जो वर्तमान में सबसे अच्छे कंप्यूटर प्रोग्राम की अवधारणा के उद्धव के लिए जाने जाते हैं या याद किये जाते है चार्ल्स बैबेज को "कंप्यूटर का पिता"(फादर ऑफ कम्प्यूटर ) माना जाता है।
  • जॉन व्हिटनी को कई लोग "कंप्यूटर ग्राफ़िक्स का जनक" मानते हैं। उन्होंने 1940 के दशक में फिल्म पर सीधे चित्र बनाने के लिए रोशनी के साथ क्लॉकवर्क तंत्र का निर्माण शुरू किया । बाद में, उन्होंने WW2 के अधिशेष एनालॉग बैलिस्टिक कंप्यूटर खरीदे और अंततः डिजिटल कंप्यूटर का उपयोग करना शुरू कर दिया।
  • पहला कंप्यूटर ग्राफिक्स डिज़ाइन सिस्टम इवान सदरलैंड द्वारा 1963 में एमआईटी में अपनी पीएचडी थीसिस के रूप में विकसित किया गया था। इसे स्केचपैड कहा जाता था और उपयोगकर्ता को कंप्यूटर स्क्रीन पर एक यांत्रिक भाग को स्केच करने, भाग पर बाधा डालने और कंप्यूटर से गणना करने की अनुमति देता था। भाग का सटीक डिज़ाइन.
  • सही जवाब विजय भाटकर है। विजय भाटकर: भारतीय कंप्यूटर वैज्ञानिक विजय पांडुरंग भाटकर भारतीय सुपर कंप्यूटर के जनक के रूप में लोकप्रिय हैं।
Mar 28, 2023कंप्यूटर का जनक चार्ल्स बैबेज को कहा जाता है। चार्ल्स बैबेज को कंप्यूटर के पिता के रूप में भी माना जाता है।
Q.1 “कंप्यूटर के जनक ” एवं पिता किसे कहा जाता है ? A. बिल गेट्स B. चार्ल्स बाबेज C. लैरी पेज D. लेडी लारा Ans: B Q.2 निम्न में से कोनसा 
Q.1 “कंप्यूटर के जनक ” एवं पिता किसे कहा जाता है ? A. बिल गेट्स. B. चार्ल्स बाबेज. C. लैरी पेज. D. लेडी लारा
Ye to supercomputer ke janak hai to kise mana jyega. 5 वर्ष. 1. Avaidyanath Yadav. Bhartiye computer ke janak kaun hai? 5 वर्ष. 3. पिछला जवाब 

Categories

Computer graphics ki avdharna
Computer graphics lab
Computer graphics lab manual
Computer graphics lab viva questions
Computer graphics logo
Computer graphics line drawing algorithm
Computer graphics lab report
Computer graphics linear algebra
Computer graphics line drawing program in c
Computer graphics lecture notes ppt
Computer graphics line program
Computer graphics lectures
Computer graphics meaning
Computer graphics manual
Computer graphics micro project topics
Computer graphics major
Computer graphics meaning in hindi
Computer graphics masters
Computer graphics mini project topics
Computer graphics math