Computer network internet in hindi

  • इंटरनेट और हिंदी क्या है?

    यह एक विशाल नेटवर्क है जो दुनिया भर के कंप्यूटरों को जोड़ता है। इंटरनेट के माध्यम से, लोग इंटरनेट कनेक्शन के साथ कहीं से भी जानकारी साझा कर सकते हैं और संचार कर सकते हैं। यह मानक इंटरनेट प्रोटोकॉल (TCP/IP) का उपयोग करता है। इंटरनेट पर प्रत्येक कंप्यूटर की पहचान एक विशिष्ट आईपी एड्रेस से होती है।.

  • इंटरनेट किसे कहते हैं कितने प्रकार के होते हैं?

    अन्तर्जाल एक वैश्विक कम्प्यूटर संजाल है जो विभिन्न प्रकार की सूचना और संचार सुविधाएँ प्रदान करता है, जिसमें मानकीकृत संचार प्रोटोकॉलों का उपयोग करके परस्पर जुड़े जाल-तन्त्र शामिल हैं।.

  • इंटरनेट किसे कहते हैं कितने प्रकार के होते हैं?

    इंटरनेट एक महाजाल है. जो दुनिया का सबसे बड़ा और व्यस्तम कम्प्यूटर नेटवर्क है. यह इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की आधुनिक प्रणाली है, जो कम्युनिकेशन के मानक प्रोटोकॉल्स के माध्यम से संचारित होती है. इंटरनेट को हिंदी में 'अंतरजाल' कहते है..

  • इंटरनेट को हिंदी में क्या कहा जाता है?

    वाइड एरिया नेटवर्क (WAN) एक ऐसा नेटवर्क है जो किसी संपूर्ण देश अथवा महाद्वीपों के पार फैला होता है। इसी नेटवर्क को इंटरनेट भी कहा जाता है। हम इसे कंप्यूटरों का वैश्विक नेटवर्क भी कह सकते हैं। इसे एक बड़ा नेटवर्क बनाने के लिए अनेक छोटे नेटवर्क्स को जोड़कर बनाया जाता है।.

  • इंटरनेट एक महाजाल है. जो दुनिया का सबसे बड़ा और व्यस्तम कम्प्यूटर नेटवर्क है. यह इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की आधुनिक प्रणाली है, जो कम्युनिकेशन के मानक प्रोटोकॉल्स के माध्यम से संचारित होती है. इंटरनेट को हिंदी में 'अंतरजाल' कहते है.
  • इंटरनेट का पूरा नाम “इंटरनेटरड नेटवर्क” (Internet Interconnected Network) है। इंटरनेट शब्द का शार्ट फॉर्म “इंटरनेट” है जिसे हम आमतौर पर उपयोग करते हैं। यह एक वैश्विक सार्वभौमिक जाल संचार नेटवर्क है जो कंप्यूटर नेटवर्क्स को एक-दूसरे से जोड़ता है और दुनियाभर में जानकारी का विनिमय करने की सुविधा प्रदान करता है।
  • इंटरनेट, जिसे बहुधा नेट कहा जाता है में, तेज़ गति की संचार प्रौद्योगिकियों जैसे सैटेलाइट, माइक्रोवेव उपकरणों आदि द्वारा जुड़े हुए कम्प्यूटरों के नेटवर्क कॉम्पलेक्स शामिल होते हैं।
  • यह एक विशाल नेटवर्क है जो दुनिया भर के कंप्यूटरों को जोड़ता है। इंटरनेट के माध्यम से, लोग इंटरनेट कनेक्शन के साथ कहीं से भी जानकारी साझा कर सकते हैं और संचार कर सकते हैं। यह मानक इंटरनेट प्रोटोकॉल (TCP/IP) का उपयोग करता है। इंटरनेट पर प्रत्येक कंप्यूटर की पहचान एक विशिष्ट आईपी एड्रेस से होती है।
Jun 1, 2023इंटरनेट कंप्यूटरों का एक वैश्विक नेटवर्क है। इंटरनेट में बहुत से स्थानीय, क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क 
This article lists Internet television providers – broadcasters of IP TV using digital distribution – by region and by country.
Internet TV is typically transmitted wirelessly, or through hard-wired devices, via an over-the-top programming platform to enabled SmartTVs, set-top-boxes, personal computers, smartphones, tablet computers, and digital media receivers.

Categories

Computer network mcq online test
Computer networks what is
Computer network what is node
Computer network what is the meaning
Computer network what is bus topology
Computer network switch what is it
Computer network and what are its types
What are the 3 types of computer networks
Reasons for having computer networks
What is computer network answer
Purpose of computer network
Computer network architect how
How computer networks connect and work
How do i connect 10 computers on a network
How to find computers on network
Computer networks can be used in
Computer network can
Computer network can share printers and software
Computer network cannot be found
Computer network can be defined as