Computer network kaise kare

  • 1फ़ाइल एक्सप्लोरर को खोलने के लिए Windows Key + E दबाएँ।2बाएँ तरफ पैनल में Network क्लिक करें।3आप जिस कंप्यूटर को एक्सेस करना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें। 4कंप्यूटर का यूजरनेम और पासवर्ड एंटर करें और Ok क्लिक करें।5आप जिस यूजर की फाइल्स को एक्सेस करना चाहते हैं, उसे क्लिक करें।
  • Type of network

    इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद इससे जुड़ा कोर्स कर सकते हैं. एक जगह रखे सभी कंप्यूटर्स को एक-दूसरे से जोड़ने को नेटवर्किंग या कंप्यूटर नेटवर्किंग कहा जाता है. इसमें इंटरनेट भी शामिल होता है. इसके ज़रिये एक कंप्‍यूटर से दूसरे कंप्यूटर में जानकारियां शेयर की जाती हैं..

  • कंप्यूटर के लिए रिमोट ऐक्सेस सेट अप करना

    1अपने कंप्यूटर पर Chrome खोलें.2पता बार में remotedesktop.google.com/access लिखें.3“रिमोट ऐक्सेस सेट अप करें" में जाकर, डाउनलोड करें पर क्लिक करें.
    1. Chrome Remote Desktop डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए, स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें
  • इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद इससे जुड़ा कोर्स कर सकते हैं. एक जगह रखे सभी कंप्यूटर्स को एक-दूसरे से जोड़ने को नेटवर्किंग या कंप्यूटर नेटवर्किंग कहा जाता है. इसमें इंटरनेट भी शामिल होता है. इसके ज़रिये एक कंप्‍यूटर से दूसरे कंप्यूटर में जानकारियां शेयर की जाती हैं.
  • एक बुनियादी नेटवर्क के लिए, आपको एक ठोस इंटरनेट कनेक्शन और एक राउटर से जुड़ा कंप्यूटर चाहिए, या तो वायरलेस तरीके से या ईथरनेट केबल के साथ। यदि आप फ़ाइलें, बाह्य उपकरणों और भंडारण को साझा करना चाहते हैं, या अपने नेटवर्क में अधिक कंप्यूटर जोड़ना चाहते हैं तो आपको अन्य घटकों की आवश्यकता होगी।
  • कंप्यूटर नेटवर्क का प्राथमिक उपयोग संचार को सुविधाजनक बनाना, संसाधन साझाकरण सक्षम करना, दूरस्थ पहुंच प्रदान करना और सहयोग करना है। कंप्यूटर नेटवर्क व्यवसायों, शैक्षणिक संस्थानों और व्यक्तियों के लिए आवश्यक हैं जो दूसरों से जुड़ने और संसाधनों तक पहुंचने के लिए प्रौद्योगिकी पर भरोसा करते हैं।
  • कंप्यूटर नेटवर्किंग प्रमाणपत्र कार्यक्रम 60 सप्ताह में पूरा किया जा सकता है। यह छात्रों के लिए प्रवेश स्तर के पदों के लिए आवश्यक कौशल प्राप्त करने का एक शानदार और त्वरित तरीका है। अधिकांश छात्र कंप्यूटर नेटवर्किंग कार्यक्रम में विज्ञान के एसोसिएट को चुनते हैं जिसे पूरा करने में लगभग दो साल लगते हैं।
  • नेटवर्किंग आने या सीखने के लिए मैथ्स की ज़रूरत नहीं होती है। इसके लिए बेसिक लॉजिक और कनेक्शंस आने चाहिएं। IT और नेटवर्किंग में जॉब्स लोकप्रिय हैं। The U.S.
    Department of Labor अनुसार 2014 से 2024 तक नेटवर्क और कंप्यूटर सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर्स के एम्प्लॉयमेंट में 31% की हाइक होगी।Nov 8, 2022
  • यदि आपके पीसी में ईथरनेट पोर्ट है, तो ईथरनेट केबल प्लग करें, और फिर दूसरे छोर को अपने राउटर पर ईथरनेट पोर्ट में प्लग करें। यदि आपके पीसी में ईथरनेट पोर्ट नहीं है लेकिन आप इस विकल्प को आज़माना चाहते हैं, तो आप यूएसबी से ईथरनेट एडाप्टर लेने पर विचार कर सकते हैं। इसके बजाय किसी सेल्यूलर नेटवर्क से कनेक्ट करें।
  • सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए एनालॉग तथा डिजिटल विधियों का प्रयोग होता है। नेटवर्क के उपादानों में तार, हब, स्विच, राउटर आदि उपकरणों का नाम लिया जा सकता है। स्थानीय कम्प्यूटर नेटवर्किंग में बेतार नेटवर्क का प्रभाव बढ़ता जा रहा है। कम्प्यूटर नेटवर्क का उपयोग इलेक्ट्रानिक संचार में किया जाता है।
Mar 22, 2022Your Search What is Networking, how to do networking, Networking tutorial for beginners
Duration: 39:24
Posted: Mar 22, 2022

Categories

Computer network ka photo
Computer network ka matlab
Computer network ka full form
Computer network kaise bane
Computer network ke fayde
Computer network kaise
Computer network karaoke
Computer networks lab syllabus
Computer networks lab exam questions
Computer networks laboratory
Computer networks mayank dave cengage
Computer networks masters
Computer networks man
Computer networks major
Computer networks materials jntuk
Computer networks madras university question paper
Computer networks masters in canada
Computer network maintenance
Computer network magazine
Computer networks names