Computer security ke janak kaun hai

  • 1970 के दशक में साइबर सुरक्षा की वास्तविक शुरुआत (और आवश्यकता) देखी गई। साइबर सुरक्षा के विकास में यह एक महत्वपूर्ण दशक था। एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी नेटवर्क (ARPANET) इसमें प्रारंभिक प्रयास था।
  • 1970 के दशक में साइबर सुरक्षा की शुरुआत हुई। इस दशक में पहला कंप्यूटर वायरस, "क्रीपर वायरस" का निर्माण देखा गया। यह स्व-प्रतिकृति कार्यक्रम बीबीएन टेक्नोलॉजीज के लिए काम करने वाले प्रोग्रामर बॉब थॉमस द्वारा एक प्रयोग था। थॉमस यह प्रदर्शित करना चाहते थे कि एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम पूरे नेटवर्क में कैसे स्थानांतरित हो सकता है।
  • आईटी सुरक्षा का जनक कौन है?

    उत्तर: ऑगस्ट केरखॉफ्स को कंप्यूटर सुरक्षा के जनक के रूप में जाना जाता है।.

  • कंप्यूटर सिक्योरिटी के जनक कौन है?

    Explanation: अगस्त केर्कहॉफ कंप्यूटर सुरक्षा के जनक हैं केर्कहॉफ ने अनजाने में समकालीन एन्क्रिप्शन की नींव स्थापित कर ली थी, जिससे उन्हें "कंप्यूटर सुरक्षा के पिता" की उपाधि मिली।May 6, 2022.

  • कंप्यूटर सुरक्षा पिता कौन है?

    अगस्त केर्कहॉफ कंप्यूटर सुरक्षा के जनक हैं केर्कहॉफ ने अनजाने में समकालीन एन्क्रिप्शन की नींव स्थापित कर ली थी, जिससे उन्हें "कंप्यूटर सुरक्षा के पिता" की उपाधि मिली। कंप्यूटर सुरक्षा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपकी जानकारी को सुरक्षित रखता है। यह आपके कंप्यूटर के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण हैMay 6, 2022.

  • डाटा सिक्योरिटी का जनक कौन है?

    चार्ल्स बैबेज एक अंग्रेजी बहुश्रुत थे वह एक गणितज्ञ, दार्शनिक, आविष्कारक और यांत्रिक इंजीनियर थे, जो वर्तमान में सबसे अच्छे कंप्यूटर प्रोग्राम की अवधारणा के उद्धव के लिए जाने जाते हैं या याद किये जाते है चार्ल्स बैबेज को "कंप्यूटर का पिता"(फादर ऑफ कम्प्यूटर ) माना जाता है।.

  • साइबर सिक्योरिटी किसने बनाई?

    चार्ल्स बैबेज एक अंग्रेजी बहुश्रुत थे वह एक गणितज्ञ, दार्शनिक, आविष्कारक और यांत्रिक इंजीनियर थे, जो वर्तमान में सबसे अच्छे कंप्यूटर प्रोग्राम की अवधारणा के उद्धव के लिए जाने जाते हैं या याद किये जाते है चार्ल्स बैबेज को "कंप्यूटर का पिता"(फादर ऑफ कम्प्यूटर ) माना जाता है।.

  • साइबर सुरक्षा के निर्माता कौन थे?

    साइबर सुरक्षा का असली जन्म 1970 के दशक में हुआ। इसकी शुरुआत द एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी नेटवर्क (ARPANET) नामक एक परियोजना से हुई। यह इंटरनेट से पहले विकसित किया गया कनेक्टिविटी नेटवर्क था। बॉब थॉमस नाम के एक व्यक्ति ने निर्धारित किया कि एक कंप्यूटर प्रोग्राम के लिए नेटवर्क पर चलना संभव है।.

  • साइबर सुरक्षा की शुरुआत किससे हुई? साइबर सुरक्षा का इतिहास वास्तव में दिलचस्प है। ऐसा माना जाता है कि इसकी शुरुआत 1971 में हुई थी जब बीबीएन के एक कंप्यूटर प्रोग्रामर बॉब थॉमस ने एक वायरस बनाया और तैनात किया था जो सुरक्षा परीक्षण के रूप में काम करता था।
  • स्पष्टीकरण: एचईसी में एक भाषाविद् और जर्मन प्रोफेसर, अगस्त केरखॉफ्स ने फरवरी 1883 में जर्नल ऑफ मिलिट्री साइंस में एक निबंध लिखा था। केरखॉफ ने अनजाने में समकालीन एन्क्रिप्शन की नींव स्थापित की थी, जिससे उन्हें "कंप्यूटर सुरक्षा के जनक" की उपाधि मिली।
May 6, 2022Answer: सही उत्तर विकल्प (d) केर्कहॉफ्स है|. Explanation: अगस्त केर्कहॉफ कंप्यूटर सुरक्षा के जनक हैं| केर्कहॉफ ने 

Categories

Computer security key fob
Computer security kya hai in hindi
Computer security key objectives
Cyber security kya hai
Cyber security kill chain
Cyber security keywords
Cyber security kpis
Cyber security knowledge
Cyber security kaise bane
Cyber security kpmg
Cyber security kuwait
Cyber security kenya
Computer security literacy
Computer security lock
Computer security lecture notes
Computer security logo
Computer security literacy pdf
Computer security lecture notes pdf
Computer security log management
Computer security labs