Computer vision kya hota hai

  • कंप्यूटर दृष्टि कम्प्यूटेशनल तकनीकों के साथ मानव दृष्टि की नकल करती है और कुछ का उल्लेख करने के लिए, रुचि की व्यक्तिगत वस्तुओं की पहचान, स्थानीयकरण और मानचित्रण, दृश्य लक्षण वर्णन और एकीकृत दृश्य समझ जैसे चुनौतीपूर्ण कार्यों का पता लगाती है।
  • कंप्यूटर विजन सिंड्रोम (सीवीएस) एक ऐसी स्थिति को इंगित करता है, जहां आंखें एक समय में इसके लक्षण प्राप्त करना शुरू कर देती हैं। रिसर्च से साबित किया है कि कंप्यूटर का इस्तेमाल करने वाले 50 से 90% लोगों में इनमें से कुछ लक्षण होते हैं।
  • कंप्यूटर विज़न कार्यों में डिजिटल छवियों को प्राप्त करने, संसाधित करने, विश्लेषण करने और समझने के तरीके शामिल हैं, और संख्यात्मक या प्रतीकात्मक जानकारी उत्पन्न करने के लिए वास्तविक दुनिया से उच्च-आयामी डेटा निकालना, उदाहरण के लिए, निर्णयों के रूप में।
  • कंप्यूटर विज़न चुनौतियाँ
    कंप्यूटर विज़न भले ही मशीन लर्निंग के शीर्ष क्षेत्रों में से एक के रूप में उभरा हो, लेकिन अग्रणी प्रौद्योगिकी बनने की राह में अभी भी कई बाधाएँ हैं। मानव दृष्टि एक जटिल और अत्यधिक प्रभावी प्रणाली है जिसे प्रौद्योगिकी के माध्यम से दोहराना मुश्किल है।
  • कंप्यूटर विज़न दृश्य जानकारी को पहचानने की मानव मस्तिष्क की क्षमता की नकल करने की कोशिश करके काम करता है। यह बड़ी मात्रा में दृश्य डेटा पर मशीनों को प्रशिक्षित करने के लिए पैटर्न पहचान एल्गोरिदम का उपयोग करता है। मशीन/कंप्यूटर फिर इनपुट छवियों को संसाधित करता है, इन छवियों पर वस्तुओं को लेबल करता है, और उन वस्तुओं में पैटर्न ढूंढता है।
दूसरे शब्दों के कहा जाए तो, Computer vision कंप्यूटर या मशीन को मानव मस्तिक्ष की तरह ही Images थता visuals को देखकर समझने, उन्हें 
यदि आप मशीन लर्निंग या आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के बारे में जानकारी रखते हैं, तो आपने कंप्यूटर विज़न शब्द जरुर सुना होगा। तो हमेशा की तरह 

What does vision Ka matalab Hindi me Kya Hai mean?

Vision ka matalab hindi me kya hai (Vision का हिंदी में मतलब ).
Vision meaning in Hindi (हिन्दी मे मीनिंग ) is स्वप्न.English definition of Vision:

  • a vivid mental image; he had a vision of his own death ShabdKhoj Hindi to English English to Hindi Synonyms Antonyms Spell Checker .

  • Categories

    Computer vision kya hai
    Computer vision keras
    Computer vision keypoint detection
    Computer vision kernels
    Computer vision keywords
    Computer vision kth
    Computer vision krish naik
    Computer vision kcl
    Computer vision ku leuven
    Computer vision kalman filter
    Computer vision keypoints
    Computer vision ktu notes
    Computer vision libraries
    Computer vision lab
    Computer vision libraries python
    Computer vision là gì
    Computer vision logo
    Computer vision learning
    Computer vision ltd
    Computer vision lecture notes