Conservation biology in hindi

  • संरक्षण से आप क्या समझते हैं?

    जैवविविधता, जैवीय संगठन के सभी स्तरों में उपस्थित कुल विविधता को दर्शाती है। इनमें से आनुवंशिक, जातीय तथा पारितंत्र विविधता अधिक महत्त्वपूर्ण हैं और सभी संरक्षण के प्रयास, इन सभी स्तरों पर विविध ता को सुरक्षित करने के उद्देश्य से किए गए हैं।.

  • संरक्षण से आप क्या समझते हैं?

    संरक्षण, संसाधनों के उपयोग, आवंटन और संरक्षण की एक नीति है। इसका प्राथमिक उद्देश्य प्राकृतिक जगत के स्वास्थ्य को बनाए रखना है: जिसमें मत्स्य, पर्यावास और जैव विविधता शामिल है। इसका द्वितीय उद्देश्य पदार्थ और ऊर्जा का संरक्षण है, जिसकी प्राकृतिक जगत को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका है।.

  • जब संपूर्ण पारितंत्र को सुरक्षित तथा संरक्षित करते हैं तब इसकी जैव विविधता के सभी स्तर भी संरक्षित तथा सुरक्षित हो जाते हैं। जैसे-एक बाघ को सुरक्षित रखने के लिए सारे जंगल की सुरक्षित रखना होता है। उसे स्वस्थाने (in situ) संरक्षण कहते हैं।
  • जैव विविधता संसाधनों का भंडार है जो मानव आवश्यकताओं को पूरा करता है। यह हमें भोजन, दवा और कॉस्मेटिक उत्पाद प्रदान करती है। सूक्ष्मजीव जैसी प्रजातियां कार्बनिक पदार्थों को विघटित करने में मदद करती हैं और जल चक्र और अन्य पोषक तत्वों के चक्र को पूरा करने में मदद करती हैं और पारिस्थितिकी तंत्र को कार्यात्मक बनाती है।
  • जैव संरक्षण, प्रजातियां, उनके प्राकृतिक वास और पारिस्थितिक तंत्र को विलोपन से बचाने के उद्देश्य से प्रकृति और पृथ्वी की जैव विविधता के स्तरों का वैज्ञानिक अध्ययन है। यह विज्ञान, अर्थशास्त्र और प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन के व्यवहार से आहरित अंतरनियंत्रित विषय है।
  • जैव-विविधता : विभिन्न प्रजातियों की विविधता ( प्रजातीय विविधता ), प्रत्येक प्रजाति में आनुवांशिक विभिन्नता (आनुवांशिक विविधता ) और पारितंत्रों की विविधता । जीवभार : एक समय विशेष के अंतराल पर सामान्यतः प्रति इकाई क्षेत्र मापा गया जीवित ऊतकों का भार ।
  • जैव-विविधता हमारे भोजन, कपड़ा, औषधीय, ईंधन आदि की आवश्यकताओं की पूर्ति के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण में भी महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। जैव-विविधता पारिस्थितिक संतुलन को बनाये रखने में सहायक होती है। इसके अतिरिक्त यह प्राकृतिक आपदाओं जैसे बाढ़, सूखा आदि से राहत प्रदान करती है।
  • यह 3 प्रकार की होती है। प्रजाति विविधता एक विशेष क्षेत्र में पाई जाने वाली विभिन्न प्रकार की प्रजातियों की विविधता को संदर्भित करती है। यह सबसे बुनियादी स्तर पर जैव विविधता है। इसमें पौधों से लेकर विभिन्न सूक्ष्मजीवों तक की सभी प्रजातियां शामिल हैं।
  • संरक्षण, संसाधनों के उपयोग, आवंटन और संरक्षण की एक नीति है। इसका प्राथमिक उद्देश्य प्राकृतिक जगत के स्वास्थ्य को बनाए रखना है: जिसमें मत्स्य, पर्यावास और जैव विविधता शामिल है। इसका द्वितीय उद्देश्य पदार्थ और ऊर्जा का संरक्षण है, जिसकी प्राकृतिक जगत को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका है।

Categories

Conservation biology introduction
Conservation biology in sub-saharan africa
Conservation biology instructions for authors
Conservation biology images
Conservation biology importance
Conservation biology issues
Conservation biology is a crisis discipline
Conservation biology information
Conservation biology in the news
Conservation biology isu
Conservation biology iii
Conservation biology journal
Conservation biology jobs near me
Conservation biology jobs salary
Conservation biology jobs canada
Conservation biology job description
Conservation biology jobs australia
Conservation biology jobs remote
Conservation biology jobs colorado
Conservation biology jobs uk