Constructivism ki hindi

  • रचनावाद इस विचार पर केंद्रित है कि मानव ज्ञान और अधिगम का निर्माण शिक्षार्थी द्वारा सक्रिय रूप से किया जाता है, न कि पर्यावरण से निष्क्रिय रूप से प्राप्त किया जाता है। रचनावादी, अधिगम को मानसिक निर्माण का परिणाम मानते हैं। यह अनुभव करने वाले व्यक्ति द्वारा निर्मित या सृजित किया जाता है।
  • रचनावाद का मानना है कि राज्यों की पहचान तथा हित परिवर्तनशील होता है। वे संभवतः ऐतिहासिक सांस्कृतिक राजनीतिक और सामाजिक संदर्भ पर निर्भर करता है।
  • रचनावाद, "ज्ञान के निर्माण के लिए अधिगम के अनुमान पर आधारित है । यह ऐसा प्रतिमान है जो पारंपरिक उद्देष्यपूर्ण उपागम के विपरीत है । राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा (NCF), 2005 ने बालक को एक सहज शिक्षार्थी के रूप में पहचानने की आवष्यकता पर बल दिया है तथा कहा कि ज्ञान उसकी अपनी ही क्रियाषीलता का परिणाम है, (पृ.
  • स्पष्टीकरण - रचनावाद से अभिप्राय है कि छात्र अपने अनुभवों के आधार पर तथ्यों और तत्वों को जाने और ज्ञान निर्माण में संलग्न हो। सीखना एक सतत, सहज, निरंतर चलने वाली एक सामाजिक प्रक्रिया है, जिसमें सीखने वाला अपने वातावरण से परस्पर अंत:क्रिया करते हुए अपने अनुभवों से स्वयं सीखता है।

Categories

Kirschner constructivism
Constructivist kiosk
Social constructivism kim 2001
Constructivism limitations
Constructivism literary theory
Constructivism linguistics
Constructivism literature
Constructivism liberalism realism
Constructivism literacy
Constructivism literature meaning
Constructivism literary term
Constructivist font
Constructivism literary definition
Constructivism literature definition
Constructivism literary analysis
Constructivism literary studies
Constructivist listening
Constructivism mind map
Constructivism middle ground
Constructivism military intervention