Contract law hindi

  • 25.
    Agreement without consideration, void, unless it is in writing and registered, or is a promise to compensate for something done, or is a promise to pay a debt barred by limitation law. 26.
    Agreement in restraint of marriage, void.
  • What is contract act in India?

    The Indian Contract Act, 1872 prescribes the law relating to contracts in India and is the key act regulating Indian contract law.
    The Act is based on the principles of English Common Law..

  • What is the Hindi name of the law of contract?

    1872.
    Short Title: The Indian Contract Act, 1872.
    Hindi Title: भारतीय संविदा अधिनियम, 1872..

  • What is the meaning of samvida vidhi?

    ऐसी स्थिति में संविदा विधि की अपेक्षा होती है जिसके द्वारा उक्त प्रथम व्यक्ति को अपने कर्तव्य के निष्पादन हेतु बाध्य किया जाता जिससे दूसरे व्यक्ति को कोई हानि नहीं हो। ऐसी स्थिति में बहुत सी समस्याएं हल होती हैं।Oct 5, 2020.

  • अनुबंध का कानून क्या है?

    संविदा (contract) के पर्यायवाची शब्द इजारा, व्यवस्था, पण, ठीका या ठेका, शर्तनामा तथा समझौता हैं। कानूनी क्षेत्र में यह शब्द संविदा के अर्थ में ही प्रयुक्त होता है। कुछ विद्वानों के मत से इसके अंतर्गत केवल वे ही समझौते लिए जा सकते हैं जो कानूनन लागू किए जा सकते हों। सर्वमान्य न होते हुए भी परिभाषा में यह एक सुधार है।.

  • शून्य करार से आप क्या समझते हैं?

    अनुबंध संबंधी कानून भारत के व्यावसायिक सन्नियम का अत्यंत महत्वपूर्ण भाग है। यह उन परिस्थितियों का वर्णन करता है जबकि अनुबंध के पक्षकार अपने-अपने वचन से बाध्य होते हैं तथा यदि कोई पक्ष अपने वचन का पालन नहीं करता तो उसके विरुद्ध उपचारों की व्याख्या करता है ।.

  • संविदा के आवश्यक तत्व

    प्रस्ताव और उसके प्रकारस्वीकृति और उसके विभिन्न प्रकारप्रस्ताव और स्वीकृति का संवहनयोग्य पक्षस्वतंत्र सहमतिप्रतिफल एवं उद्देश्य वैध होना चाहिएनि:सत्व घोषित न होनाकरार का लिखित, पंजीकृत एवं साक्षियों के समक्ष होना
  • अनुबंध संबंधी कानून भारत के व्यावसायिक सन्नियम का अत्यंत महत्वपूर्ण भाग है। यह उन परिस्थितियों का वर्णन करता है जबकि अनुबंध के पक्षकार अपने-अपने वचन से बाध्य होते हैं तथा यदि कोई पक्ष अपने वचन का पालन नहीं करता तो उसके विरुद्ध उपचारों की व्याख्या करता है ।
  • कौन से करार संविदाएं हैं— सब करार संविदाएं हैं, यदि वे संविदा करने के लिए सक्षम पक्षकारों की स्वतन्त्र सम्मति से किसी विधिपूर्ण प्रतिफल के लिए और किसी विधिपूर्ण उद्देश्य से किए गए हैं और तद्द्वारा अभिव्यक्तत: शून्य घोषित नहीं किए गए हैं।
  • भारतीय संविदा अधिनियम, 1872 की धारा 2 (क) में प्रस्थापना की परिभाषा इस प्रकार दी गयी है-“जो एक व्यक्ति, किसी कार्य को करने या करने से प्रविरत रहने की अपनी इच्छा ऐसे कार्य या प्रविरति के प्रति किसी दूसरे की अनुमति अभिप्राप्त करने की दृष्टि से उस दूसरे को संज्ञात करता है, तब उसके बारे में कहा जाता है कि वह प्रस्थापना
  • शून्य करार यदि प्रतिफल और भागत : विधिविरुद्ध हों तो करार शून्य होंगे—– यदि एक या अधिक उद्देश्यों के लिए किसी एकल प्रतिफल का कोई भाग, या किसी एक उद्देश्य के लिए कई प्रतिफलों में से कोई एक या किसी एक का कोई भाग विधिविरुद्ध हो तो करार शून्य है ।
Oct 5, 2020भारतीय संविदा विधि का संबंध मानवी जिज्ञासा से है जो विधि द्वारा शासित होता है तथा जिसका संबंध संविदा के संव्यवहार से है। मानव जाति 
संिक्षप् त नाम––यह अिधिनयम भारतीय संिवदा अिधिनयम, 1872 कहा जा सकेगा । िवस् तार, पर्ारंभ–– इसका िवस्तार 2[जम् मू-कश् मीर राज्य के 

Categories

Contract law history
Contract law hindi pdf
Contract law hk
Contract law hypotheticals
Contract law hawaii
Contract law handbook
Contract law hornbook
Contract law hku
Contract law harvard edx
Contract law handwritten notes
Contract law help
Contract law healthcare
Contract law in rwanda
Contract law in india
Contract law in sri lanka
Contract law in australia
Contract law ireland
Contract law in zambia pdf
Contract law in singapore
Contract law in uganda