Auditing definition in hindi

  • 'ऑडिट' शब्द लैटिन भाषा के 'ऑडिरे' शब्द से बना है जिसका अर्थ 'ध्यान देना/सुनना' है। पुराने दिनों में जब भी किसी व्यावसायिक प्रतिष्ठान के मालिकों को धोखाधड़ी का संदेह होता था, तो वे खातों की जांच करने और खातों को रखने के लिए जिम्मेदार व्यक्तियों द्वारा दिए गए स्पष्टीकरण को सुनने के लिए एक व्यक्ति को नियुक्त करते थे।
  • ऑडिट का काम क्या होता है?

    ऑडिटर की जिम्मेदारियां
    किसी आर्गेनाइजेशन की फाइनेंसियल स्टेट के बारे में सबूत इकट्ठा करने के साथ पैसे के लेन-देन का रिकॉर्ड रखना एक ऑडिटर की जिम्मेदारी होती है। एक रिपोर्ट जिसमें किसी कंपनी या आर्गेनाइजेशन के स्टेकहोल्डर्स और शेयरहोल्डर के लिए एक बैलेंस शीट, इनकम और कैश फ्लो स्टेटमेंट शामिल होती उसको तैयार करना।.

  • ऑडिट का क्या कार्य होता है?

    ऑडिटर की जिम्मेदारियां
    एक कंपनी या आर्गेनाइजेशन के भीतर फाइनेंसियल रिस्क के स्तर का आकलन करना और यह सुनिश्चित करना करना कि संपत्ति सुरक्षित है। ऑडिटर, कंपनी या आर्गेनाइजेशन के विभिन्न नियमों के अनुपालन पर भी रिपोर्ट करते हैं।.

  • ऑडिट क्या है और ऑडिट के प्रकार

    ऑडिटिंग आपकी वित्तीय रिपोर्टों की समीक्षा और पुष्टि करने की प्रक्रिया है। ऑडिट सत्यापित करते हैं कि आपने सटीक और विश्वसनीय वित्तीय रिपोर्ट बनाई है और व्यवसाय के भीतर कोई धोखाधड़ी वाली गतिविधियां नहीं हो रही हैं। ऑडिट के तीन मुख्य प्रकार हैं: आंतरिक, बाहरी और सरकारी या आईआरएस ऑडिट ।.

  • ऑडिट क्या है और ऑडिट के प्रकार?

    ऑडिट कई प्रकार के होते हैं, लेकिन ऑडिटिंग की प्रमुख विशेषताओं में से एक यह जांचना और पुष्टि करना है कि संगठन के व्यावसायिक खाते कानून द्वारा निर्धारित लेखांकन के सिद्धांतों द्वारा तैयार किए गए हैं। प्राथमिक तौर पर तीन प्रकार के ऑडिट बाहरी, आंतरिक और आंतरिक राजस्व सेवा (IRS) हैं।.

  • ऑडिट क्यों जरूरी है?

    व्यवस्था की जवाबदेही सुनिश्चित करना। जन-सहभागिता बढ़ाना। कार्य एवं निर्णय प्रक्रिया में पारदर्शिता लाना। जनसामान्य को उनके अधिकारों एवं हक के बारे में जागरूक करना।.

  • अंकेक्षण के प्रकार (Types of Audit)

    आंतरिक ऑडिट (Internal Audit)बाह्य ऑडिट (External Audit)
  • ऑडिटर कैसे बने : स्टेप बाय स्टेप गाइड

    1स्टेप 1 : स्कूल में संबंधित विषयों का अध्ययन करें। 2स्टेप 2 : ऑडिटर बनने के लिए योग्यता 3स्टेप 3 : कार्य अनुभव हासिल करें 4स्टेप 4 : सर्टिफाइड हो जाएं। 5स्टेप 5 : अपना नेटवर्क बढ़ाएं 6कोर्स विषय
  • ऑडिटर की जिम्मेदारियां
    एक कंपनी या आर्गेनाइजेशन के भीतर फाइनेंसियल रिस्क के स्तर का आकलन करना और यह सुनिश्चित करना करना कि संपत्ति सुरक्षित है। ऑडिटर, कंपनी या आर्गेनाइजेशन के विभिन्न नियमों के अनुपालन पर भी रिपोर्ट करते हैं।
  • ऑडिटर की जिम्मेदारियां
    किसी आर्गेनाइजेशन की फाइनेंसियल स्टेट के बारे में सबूत इकट्ठा करने के साथ पैसे के लेन-देन का रिकॉर्ड रखना एक ऑडिटर की जिम्मेदारी होती है। एक रिपोर्ट जिसमें किसी कंपनी या आर्गेनाइजेशन के स्टेकहोल्डर्स और शेयरहोल्डर के लिए एक बैलेंस शीट, इनकम और कैश फ्लो स्टेटमेंट शामिल होती उसको तैयार करना।
  • जब अंकेक्षण की संकल्पना का उपयोग लागत लेखा रिकार्डों पर किया जाता है, तब इसका अर्थ होता है अधिक विशिष्ट कार्य । लागत अंकेक्षण की परिभाषा इन शब्दों में दी जाती है : लागत रिकार्डों और लेखा का सत्यापन तथा निर्धारित लागत लेखा प्रक्रिया के पालन और ऐसी प्रक्रिया को जारी रखने के संबंध में जांच पड़ताल करना ।
Aug 5, 2020Auditing Meaning in Hindi (अंकेक्षण का अर्थ)-To know the real position of the business (व्यवसाय की वास्तविक स्थिति की जानकारी हेतु)  ,Aug 5, 2020Meaning of Auditing – (अंकेक्षण का अर्थ)- English Language का Audit Latin Language के शब्द 'Audire' से बना है जिसका मतलब होता  ,Aug 5, 2020इस तरह हम ये कह सकते हैं कि Audit का मतलब होता है Books of Accounts और Financial Statements की checking करना कि ये सही से 
Audit Meaning in Hindi = अंकेक्षण / लेखा परीक्षण / संपरीक्षा / हिसाब की जांच ऑडिट क्या है | Audit Kya Hota HaiAuditing meaning in Hindi (हिन्दी मे मीनिंग) is अंकेक्षण.

Categories

Auditing diagram
Auditing duties
Auditing disadvantages
Auditing database
Auditing diploma
Auditing erie county
Auditing exam
Auditing example
Auditing experience
Auditing evidence
Auditing ethics
Auditing engagement
Auditing expenses
Auditing erie county dan
Auditing esg
Auditing estimates
Auditing escala
Auditing entry level jobs
Auditing exam questions and answers pdf
Auditing executive