Auditing hindi meaning

  • 'Audit officer' का सही हिंदी शब्द है 'लेखा-परीक्षा अधिकारी'।
  • ऑडिट के 3 प्रकार क्या हैं?

    अंकेक्षण के प्रकार (Types of Audit)

    आंतरिक ऑडिट (Internal Audit)बाह्य ऑडिट (External Audit).

  • ऑडिट के 3 प्रकार क्या हैं?

    अंकेक्षण इस अंतिम खातों की गहन जांच करने की प्रक्रिया है । इसके द्वारा अंकेक्षक यह प्रमाणित करता है कि लेखा पुस्तकें व्यापार का सच्चा और उचित चित्र प्रस्तुत करती है । प्रमाणन, मूल्यांकन और सत्यापन द्वारा लेखा पुस्तकों का परीक्षण किया जाता है।.

  • ऑडिटिंग का मतलब क्या होता है?

    ऑडिटिंग एक वाणिज्यिक उद्यम के वित्तीय विवरणों का गहन अध्ययन है। एक संगठन एक योग्य आंतरिक वित्त विभाग या किसी बाहरी तीसरे पक्ष द्वारा ऑडिट कर सकता है। कुछ संगठन ऑडिट करने के लिए आंतरिक राजस्व सेवा जैसे सरकारी निकायों की सेवाओं को किराए पर लेते हैं।.

  • कंपनी में ऑडिट का मतलब क्या होता है?

    ऑडिट कई प्रकार के होते हैं, लेकिन ऑडिटिंग की प्रमुख विशेषताओं में से एक यह जांचना और पुष्टि करना है कि संगठन के व्यावसायिक खाते कानून द्वारा निर्धारित लेखांकन के सिद्धांतों द्वारा तैयार किए गए हैं।.

  • कंपनीओ से अलग जो व्यक्ति कंपनीओ की ऑडिट करने के लिए रजिस्टर होता है, उसे ऑडिटर कहते है। कंपनीओ की वित्तीय स्थिति और बाकी जानकारी के आधार पर कंपनी के वित्तीय स्टेटमेंट पुष्टि करने के बाद ऑडिटर अपनी राय एक रिपोर्ट के रूप में देता है। जिसे ऑडियर्स रिपोर्ट कहते है।
AUDITING = अंकेक्षण [ pr. { anakekShaN } ] (Verb) Usage : Auditing of Railway Ministry will be done in December month. उदाहरण : सामाजिक अंकेक्षण सामाजिक प्रक्रियाओं के कुशल निर्वहन हेतु आवश्यक हैAuditing (अंकेक्षण) शब्द का निर्माण लैटिन भाषा के शब्द Audire (आडिरे) से हुआ है जिसका मतलब होता है सुनना. प्रारंभिक काल में अंकेक्षक सुनकर ही लेखों के सम्बन्ध में अपना मत रखता था या अपना स्पष्टीकरण देता था, तब लेखे शुद्ध एवं सत्य मान लिया जाता था.

Categories

Auditing history
Auditing hindi
Auditing hr
Auditing health and safety management systems
Auditing human resources
Auditing health agencies
Auditing hospitals
Auditing handbook pdf
Auditing handwritten notes
Auditing hr functions
Auditing hotel operations
Auditing health and safety
Auditing hedge funds
Auditing hoa financials
Auditing is
Auditing interview questions
Auditing is compulsory for
Auditing in hindi
Auditing is derived from the latin word
Auditing in cis environment