Auditing notes in hindi

  • "किसी व्यवसाय की पुस्तकों, खातों और वाउचरों की जाँच को अंकेक्षण कह सकते हैं जिसके आधार पर अंकेक्षक यह संतोषपूर्वक कह सके कि उसको प्राप्त स्पष्टीकरण तथा सूचनाओं के आधार पर और जो पुस्तकों में प्रकट है, उसके अनुसार, व्यवसाय का बैलेंस शीट उसके कारोबार की स्थिति को और लाभ-हानि खाता व्यवसाय के लाभ-हानि को सही एवं उचित रूप से
  • (1) अंकेक्षण कार्यक्रम लिखित होना चाहिए तथा प्रत्येक कर्मचारी के द्वारा निष्पादित कार्य के स्पष्टीकरण के लिए हस्ताक्षर करने का स्थान होना चाहिए, साथ ही, कार्य निष्पादन के समय की जानकारी हेतु दिनांक लिखने का स्थान होना चाहिए। अंकेक्षण कार्यक्रम विस्तृत एवं स्पष्ट होना चाहिए।
  • अंकेक्षण का मतलब क्या होता है?

    प्रमाणन, मूल्यांकन और सत्यापन द्वारा लेखा पुस्तकों का परीक्षण किया जाता है। तभी यह कहा जाता है कि जहाँ पुस्तपालन समाप्त होता है वहाँ से लेखांकन प्रारंभ होता है तथा लेखा पालन का कार्य समाप्त होता है वहाँ से अंकेक्षण प्रारम्भ होता है। 1.9 अंकेक्षक से आशय (Who is an Auditor) अंकेक्षक अंकेक्षण करने वाला अधिकारी होता है ।.

  • अंकेक्षण का मुख्य उद्देश्य क्या है?

    अंकेक्षण के दो उद्देश्य हैं (क) त्रुटियों का पता लगाना और उनकी रोकथाम करना (ख) धोखाधड़ी का पता लगाना और उनकी रोकथाम करना । प्रत्येक व्यावसायिक संस्था छोटी या बड़ी, एकल स्वामित्व, साझेदारी या कंपनी आदि को अपने लेखों का अंकेक्षण कराना चाहिए ।.

  • अंकेक्षण पुस्तिका क्या है?

    इस प्रकार यह सुविधापूर्वक कहा जा सकता है कि अंकेक्षण प्रपत्रों, प्रमाणकों और हिसाब-किताब की पुस्तकों का एक अनुसन्धान है जिनसे पुस्तकें लिखी जाती है, जिससे अंकेक्षक चिट्ठे तथा अन्य विवरण-पत्रों के सम्बन्ध में जो इन पुस्तकों से बनाये गये हैं, अपनी रिपोर्ट उन व्यक्तियों को दे सके जिन्होंने उसको रिपोर्ट देने के लिए नियुक्त .

  • अकाउंटेंसी और ऑडिट में क्या अंतर है?

    अकाउंटिंग वित्तीय लेनदेन को रिकॉर्ड करने और वित्तीय विवरणों के उत्पादन पर केंद्रित है, ऑडिटिंग सटीकता और धोखाधड़ी के लिए उन आर इकोर्ड्स की जांच करने पर केंद्रित है। ऑडिटिंग सटीकता और कानून के अनुपालन के लिए एक कंपनी के वित्तीय रिकॉर्ड की समीक्षा है।.

  • ऑडिट नोट बुक क्या है?

    ऑडिट नोट बुक एक रजिस्टर है जिसे ऑडिट स्टाफ द्वारा ग्राहकों से प्राप्त किए जाने वाले महत्वपूर्ण बिंदुओं, त्रुटियों, संदिग्ध प्रश्नों, स्पष्टीकरण और स्पष्टीकरण को रिकॉर्ड करने के लिए रखा जाता है। इसमें ऑडिट क्लर्कों द्वारा किए जाने वाले दिन-प्रतिदिन के कार्यों के बारे में निश्चित जानकारी भी शामिल है।.

  • ऑडिटर का काम क्या होता है?

    कंपनीओ की वित्तीय स्थिति और बाकी जानकारी के आधार पर कंपनी के वित्तीय स्टेटमेंट पुष्टि करने के बाद ऑडिटर अपनी राय एक रिपोर्ट के रूप में देता है। जिसे ऑडियर्स रिपोर्ट कहते है। इस ऑडिटर रिपोर्ट को कंपनियां अपने सालाना रिपोर्ट के साथ जोड़ देती है।.

  • ऑडिटिंग और प्रकार क्या है?

    ऑडिट कई प्रकार के होते हैं, लेकिन ऑडिटिंग की प्रमुख विशेषताओं में से एक यह जांचना और पुष्टि करना है कि संगठन के व्यावसायिक खाते कानून द्वारा निर्धारित लेखांकन के सिद्धांतों द्वारा तैयार किए गए हैं। प्राथमिक तौर पर तीन प्रकार के ऑडिट बाहरी, आंतरिक और आंतरिक राजस्व सेवा (IRS) हैं।.

  • ऑडिटिंग का उद्देश्य क्या है?

    अंकेक्षण इस अंतिम खातों की गहन जांच करने की प्रक्रिया है । इसके द्वारा अंकेक्षक यह प्रमाणित करता है कि लेखा पुस्तकें व्यापार का सच्चा और उचित चित्र प्रस्तुत करती है । प्रमाणन, मूल्यांकन और सत्यापन द्वारा लेखा पुस्तकों का परीक्षण किया जाता है।.

  • ऑडिटिंग कितने प्रकार के होते हैं?

    अंकेक्षण या ऑडिट अन्य के प्रकार (Other Types of Audit)

    पूर्व अंकेक्षण (Pre Audit)उत्तर अंकेक्षण (Post Audit)नियामकीय अंकेक्षण (Regulatory Audit)औचित्य अंकेक्षण (Propriety Audit)निष्पादन अंकेक्षण (Performance Audit)वित्तीय के अंकेक्षण (Financial Audit).

  • ऑडिटिंग क्या है समझाइए?

    अंकेक्षण इस अंतिम खातों की गहन जांच करने की प्रक्रिया है । इसके द्वारा अंकेक्षक यह प्रमाणित करता है कि लेखा पुस्तकें व्यापार का सच्चा और उचित चित्र प्रस्तुत करती है । प्रमाणन, मूल्यांकन और सत्यापन द्वारा लेखा पुस्तकों का परीक्षण किया जाता है।.

  • अंकेक्षण या ऑडिट अन्य के प्रकार (Other Types of Audit)

    पूर्व अंकेक्षण (Pre Audit)उत्तर अंकेक्षण (Post Audit)नियामकीय अंकेक्षण (Regulatory Audit)औचित्य अंकेक्षण (Propriety Audit)निष्पादन अंकेक्षण (Performance Audit)वित्तीय के अंकेक्षण (Financial Audit)
  • अंकेक्षण के दो उद्देश्य हैं (क) त्रुटियों का पता लगाना और उनकी रोकथाम करना (ख) धोखाधड़ी का पता लगाना और उनकी रोकथाम करना । प्रत्येक व्यावसायिक संस्था छोटी या बड़ी, एकल स्वामित्व, साझेदारी या कंपनी आदि को अपने लेखों का अंकेक्षण कराना चाहिए ।
  • अकाउंटिंग वित्तीय लेनदेन को रिकॉर्ड करने और वित्तीय विवरणों के उत्पादन पर केंद्रित है, ऑडिटिंग सटीकता और धोखाधड़ी के लिए उन आर इकोर्ड्स की जांच करने पर केंद्रित है। ऑडिटिंग सटीकता और कानून के अनुपालन के लिए एक कंपनी के वित्तीय रिकॉर्ड की समीक्षा है।
  • एक ऑडिटर के लिए सर्टिफिकेशन कोर्स को आगे बढ़ाने और एक प्रोफेशनल ऑडिटर के रूप में सर्टिफाइड होने के लिए बैचलर डिग्री ही न्यूनतम योग्यता है।
  • प्राथमिक तौर पर तीन प्रकार के ऑडिट बाहरी, आंतरिक और आंतरिक राजस्व सेवा (IRS) हैं। ऑडिटिंग प्रत्येक संगठन को एक विस्तृत बैलेंस शीट, आय विवरण और नकदी प्रवाह विवरण के साथ प्रस्तुत करता है। अधिकांश संगठन दो तरह से ऑडिट करते हैं, उनके आंतरिक ऑडिटर एक का संचालन करते हैं और बाहरी ऑडिटर दूसरे का संचालन करते हैं।
  • लेखा परीक्षा यह सुनिश्चित करने के लिये की जाती है कि दी गयी सूचना वैध एवं विश्वसनीय है। इससे उस तन्त्र के आन्तरिक नियन्त्रण का भी मूल्यांकन प्राप्त होता है। लेखा परीक्षा का उद्देश्य यह होता है कि लेखा परीक्षा के बाद व्यक्ति/संस्था/तन्त्र/प्रक्रिया के बारे में एक राय या विचार व्यक्त किया जाय।
Nov 16, 2020BCom 3rd Year Chapter Wise Auditing Study Material Notes in HindiAuditing (अंकेक्षण)विषय सूचीअध्यायBCom All Post Important Links 

Overview of the events of 2015 in British television

This is a list of events that took place in 2015 related to British television.

Auditing notes in hindi
Auditing notes in hindi

National governing body of cricket in India

The Board of Control for Cricket in India (BCCI) is the national governing body of Cricket in India.Its headquarters is situated at the Cricket centre in Churchgate

Mumbai.The BCCI is the wealthiest governing body of cricket in the world.


Categories

Auditing notes for junior accountant
Auditing notebook
Auditing notes bcom
Auditing near me
Auditing non profit organizations
Auditing notes in kannada
Auditing notes 11th edition pdf
Auditing nature and scope
Auditing office
Auditing objectives
Auditing of quality assurance and engineering department
Auditing office near me
Auditing of vendors and production department
Auditing of microbiological laboratory slideshare
Auditing of hvac system slideshare
Auditing of vendors and production department slideshare
Auditing opinions
Auditing of microbiological laboratory pdf
Auditing of water for injection system slideshare
Auditing officer salary