Computer architecture in hindi

  • आर्किटेक्चर के कितने प्रकार होते हैं?

    एंटरप्राइज आर्किटेक्ट्स तीन प्रकार के एंटरप्राइज आर्किटेक्चर फ्रेमवर्क का उपयोग करें - व्यापक आर्किटेक्चर फ्रेमवर्क, इंडस्ट्री आर्किटेक्चर फ्रेमवर्क और डोमेन आर्किटेक्चर फ्रेमवर्क।.

  • कंप्यूटर आर्किटेक्चर के बेसिक क्या हैं?

    कंप्यूटर सिस्टम का आर्किटेक्चर वॉन न्यूमैन आर्किटेक्चर पर आधारित है, जिसमें एक सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू), मेमोरी यूनिट और इनपुट/आउटपुट डिवाइस शामिल होते हैं। यदि आप कंप्यूटर से आकर्षित हैं और बेसिक कंप्यूटर इंजीनियरिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो बंसल ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट्स के अलावा और कुछ नहीं देखें।.

  • कंप्यूटर आर्किटेक्चर में एक निर्देश कोड क्या है?

    निर्देश एक बाइनरी कोड के रूप में होते है जो निर्दिष्ट करते हैं कि प्रोसेसर को कौन सी क्रिया करनी है। प्रोसेसर निर्देश का इन्टरप्रेट करता है और आवश्यक क्रिया करता है। कंप्यूटर प्रणाली को दिए गए निर्देश निर्देश रजिस्टर में डाले जाते हैं। प्रोसेसर निर्देश इन्टरप्रेट करता है और आवश्यक क्रिया करता है।.

  • कंप्यूटर का कितना भाग होता है?

    कंप्यूटर के मुख्य भाग कंप्यूटर सिस्टम के दो मुख्य भाग होते हैं - हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर । हार्डवेयर में कंप्यूटरों के वे समस्त पार्ट्स शामिल हैं, जो दिखाई देते हैं अथवा जिन्हें हम स्पर्श कर सकते हैं, जैसे- माउस, कुँजीपटल, इलैक्ट्रॉनिक और इलैक्ट्रिक सर्किट, मॉनिटर इत्यादि ।.

  • कंप्यूटर की संरचना क्या है?

    कंप्यूटर सिस्टम की मूल संरचना में मुख्य रूप से तीन भाग होते हैं जो सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU), इनपुट डिवाइस और आउटपुट डिवाइस हैं। इसके अलावा, सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट को दो और भागों यानी कंट्रोल यूनिट (CU) और अरिथमेटिक लॉजिक यूनिट (ALU) में विभाजित किया जा सकता है।.

  • कंप्यूटर सिस्टम आर्किटेक्चर क्या है?

    कंप्यूटर आर्किटेक्चर उन घटकों का संगठन है जो एक कंप्यूटर सिस्टम बनाते हैं और उन ऑपरेशनों का अर्थ है जो इसके कार्य को निर्देशित करते हैं। यह परिभाषित करता है कि मशीन इंटरफ़ेस पर क्या देखा जाता है, जो प्रोग्रामिंग भाषाओं और उनके कंपाइलरों द्वारा लक्षित होता है।.

  • स्टैक-आधारित CPU संगठन शून्य एड्रेस निर्देश का उपयोग करता है। स्टैक-आधारित CPU संगठन का उपयोग करने वाले कंप्यूटर एक डेटा संरचना पर आधारित होते हैं जिसे स्टैक कहा जाता है। यह लास्ट इन फर्स्ट आउट (LIFO) एक्सेस तकनीक का उपयोग करता है, जो कि अधिकांश CPU में सबसे आम है।

Categories

Computer architecture is abstracted by its
Computer architecture in os
Computer architecture introduction
Computer architecture instruction set
Computer architecture is
Computer architecture in javatpoint
Computer architecture interrupts
Computer architecture and organization javatpoint
Computer architecture and organization john p. hayes pdf
Computer architecture and organization john p. hayes
Computer architecture jobs
Computer architecture jobs salary
Computer architecture journals
Computer architecture john hennessy
Computer architecture john p hayes pdf
Computer architecture jobs reddit
Computer architecture job description
Computer architecture john von neumann
Computer architecture journal ranking
Computer architecture jobs usa