Computer graphics fundamentals in hindi

  • 1 Principles of Computer Graphics
    Modeling involves creating or acquiring geometric representations of objects, scenes, or phenomena that can be rendered by a computer.
    Rendering is the process of generating images from models using algorithms that simulate lighting, shading, color, texture, and other visual effects.
  • What is the basic knowledge of computer graphics?

    Computer graphics refers to a technology that generates images on a computer screen.
    It's used in digital photography, film and television, video games, and on electronic devices and is responsible for displaying images effectively to users..

  • कंप्यूटर ग्राफिक्स और उसका अनुप्रयोग क्या है?

    कंप्यूटर ग्राफिक्स एक ऐसी तकनीक को संदर्भित करता है जो कंप्यूटर स्क्रीन पर छवियां उत्पन्न करता है । इसका उपयोग डिजिटल फोटोग्राफी, फिल्म और टेलीविजन, वीडियो गेम और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में किया जाता है और यह उपयोगकर्ताओं को छवियों को प्रभावी ढंग से प्रदर्शित करने के लिए जिम्मेदार है।.

  • कंप्यूटर ग्राफिक्स और उसका अनुप्रयोग क्या है?

    सामान्यतः हम ग्राफिक्स का उपयोग वेब की रचना के लिए करते हैं, जिससे हम विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों जैसे बिजनेस, शिक्षा, मनोरंजन, मेडीकल तथा इंजीनियरिंग, अनुसंधान इत्यादि में सम्मिलित व्यक्तियों की आवश्यकताओं को पूर्ण कर सकें। अतः जब हम मुख्य रूप से वेब डिजाइनिंग में ग्राफिक्स के महत्त्व की व्याख्या करेंगे।.

  • कंप्यूटर ग्राफिक्स से आप क्या समझते हैं?

    कंप्यूटर ग्राफिक्स कंप्यूटर के सहयोग से सृजित ग्राफिक्स यानि रेखाचित्र होते हैं। इनमें अधिकांशतः चित्र डाटा का कंप्यूटर के द्वारा प्रदर्शन और परिवर्तन किया गया होता है। कंप्यूटर ग्राफ़िक्स के विकास से कंप्यूटरों के कई प्रकार के डाटा को समझने, भाषांतर करने और प्रयोग करने के अनुभव बढ़े हैं।.

  • कंप्यूटर में ग्राफिक्स क्या है समझाइए?

    कंप्यूटर ग्राफिक्स कंप्यूटर के सहयोग से सृजित ग्राफिक्स यानि रेखाचित्र होते हैं। इनमें अधिकांशतः चित्र डाटा का कंप्यूटर के द्वारा प्रदर्शन और परिवर्तन किया गया होता है। कंप्यूटर ग्राफ़िक्स के विकास से कंप्यूटरों के कई प्रकार के डाटा को समझने, भाषांतर करने और प्रयोग करने के अनुभव बढ़े हैं।.

  • ग्राफिक्स की तकनीक क्या है?

    ग्राफिक्स का प्रयोग तब किया जाता है, जब जिस तथ्य की आप व्याख्या करना चाहते हैं उसे शब्दों में समझाना संभव नहीं है। अगर आपका उद्देश्य उत्पाद को बेचना है, तो आपको अपने उत्पाद को चित्रों के माध्यम से प्रदर्शित करना चाहिए। जिस सूचना को प्रदर्शित करना है, उसके सन्दर्भ में वेब ग्राफिक्स को स्थापित करना बेहतर तरीका है।.

  • आज अधिकांश एनिमेशन कंप्यूटर-जनित इमेजेस (CGI) का उपयोग करके बनाए जाते हैं। MPEG-4 फेस एंड बॉडी एनिमेशन (MPEG-4 FBA) MPEG-4 इंटरनेशनल स्टैंडर्ड (ISO 14496) का हिस्सा है जो मानव या मानव जैसे पात्रों के एनीमेशन से निपटता है।
  • ऐसे कई परिवर्तन हैं जिनका उपयोग कंप्यूटर ग्राफिक्स में किया जाता है, लेकिन सबसे आम हैं अनुवाद (ऑब्जेक्ट को हिलाना), रोटेशन (इसे घुमाना) और स्केलिंग (इसके आकार को बदलना)। वे ग्राफ़िक्स में अक्सर सामने आते हैं क्योंकि वे न केवल वस्तुओं पर लागू होते हैं, बल्कि कैमरे और प्रकाश स्रोतों जैसी चीज़ों पर भी लागू होते हैं।
  • कंप्यूटर ग्राफिक्स एक ऐसी तकनीक को संदर्भित करता है जो कंप्यूटर स्क्रीन पर छवियां उत्पन्न करता है । इसका उपयोग डिजिटल फोटोग्राफी, फिल्म और टेलीविजन, वीडियो गेम और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में किया जाता है और यह उपयोगकर्ताओं को छवियों को प्रभावी ढंग से प्रदर्शित करने के लिए जिम्मेदार है।
Nov 22, 2017Computer Graphics (कंप्यूटर ग्राफ़िक्स) एक ऐसी कला है जिसमें इमेज (image), रेखा (line), तथा चार्ट (chart) आदि को कंप्यूटर में  Computer Graphics in Hindi Interactive Computer Graphics
Nov 22, 2017Interactive computer graphics वह ग्राफ़िक्स होता है जिसमें user का picture पर control (नियंत्रण) होता है अर्थात् यूजर image में किसी भी  Computer Graphics in Hindi Interactive Computer Graphics

Categories

Computer graphics for dummies
Computer graphics father
Computer graphics free course
Computer graphics for mass media pdf
Computer graphics geeks for geeks
Computer graphics gate vidyalaya
Computer graphics gtu
Computer graphics github
Computer graphics generalist
Computer graphics generation
Computer graphics gatech
Computer graphics graduate programs
Computer graphics game project
Computer graphics gif
Computer graphics glitching
Computer graphics genuine notes
Computer graphics geometry
Computer graphics glossary
Computer graphics gtu paper
Computer graphics hardware