Customer relationship management in hindi

  • CRM का मतलब क्या होता है?

    हिंदी में जानिए (What is CRM in Hindi) CRM सॉफ्टवेयर यानि Customer Relationship Management Software "ग्राहक संबंध प्रबंधन सॉफ्टवेयर" एक मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तेमाल से ग्राहक से जुड़ी जानकारी प्राप्त की जाती है और फिर उसको एक व्यवस्थित रूप दिया जाता है। यह digital marketing में इस्तेमाल किया जाता है।.

  • CRM कितने प्रकार के होते हैं?

    CRM कितने प्रकार के होते हैं? CRM सॉफ्टवेयर के मुख्यतः तीन प्रकार हैं, Collaborative CRM system, Operational CRM system और Analytical CRM system।.

  • CRM कैसे काम करता है?

    सीआरएम (CRM) का मतलब होता है कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट। ये एक सॉफ्टवेयर होता है जो आपके कस्टमर्स के साथ बेहतर कनेक्ट करने में आपकी मदद करता है। इससे ना सिर्फ कस्टमर्स के साथ कम्युनिकेट करने में मदद मिलती है, बल्कि आप कई बिजनेस प्रॉब्लम्स को भी हल कर सकते हैं। अगर आपकी लीड ठीक से मैनेज नहीं हो रही है।.

  • CRM से आप क्या समझते हैं?

    सीआरएम (CRM) का मतलब होता है कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट। ये एक सॉफ्टवेयर होता है जो आपके कस्टमर्स के साथ बेहतर कनेक्ट करने में आपकी मदद करता है। इससे ना सिर्फ कस्टमर्स के साथ कम्युनिकेट करने में मदद मिलती है, बल्कि आप कई बिजनेस प्रॉब्लम्स को भी हल कर सकते हैं।.

  • CRM से आप क्या समझते हैं?

    सीआरएम (CRM) का मतलब होता है कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट। ये एक सॉफ्टवेयर होता है जो आपके कस्टमर्स के साथ बेहतर कनेक्ट करने में आपकी मदद करता है। इससे ना सिर्फ कस्टमर्स के साथ कम्युनिकेट करने में मदद मिलती है, बल्कि आप कई बिजनेस प्रॉब्लम्स को भी हल कर सकते हैं।Mar 1, 2023.

  • सीआरएम के क्या लाभ हैं?

    दूसरे, सीआरएम की सहायता से, आप सभी गतिविधियों, परियोजनाओं, बिक्री, लाइव चैट संदेशों, ईमेल एक्सचेंजों, चालानों, आदेशों, अनुबंधों, या ग्राहक सेवा अनुरोधों को सहेजेंगे जिनमें संपर्क कभी शामिल रहा है। दूसरे शब्दों में, एक सीआरएम सिस्टम आपको बेहतर ढंग से समझने की अनुमति देता है कि आपके संपर्क कौन हैं और उन्हें क्या चाहिए।.

  • ग्राहक संबंध प्रबंधन की अवधारणा (CRM)
    यह विधि कंपनी द्वारा उपभोक्ताओं, बिक्री, विपणन क्षमता, प्रतिक्रियात्‍मकता और बाजार के रुझान के बारे में जानकारी के समावेशन में सहायक है। जानकारी का उपयोग प्राय: उपभोक्ता व्यवहार और उन उपभोक्ताओं को संभालने के महत्व के बारे में अंतदृष्‍टि प्राप्त करने में किया जाता है।
  • दूसरे, सीआरएम की सहायता से, आप सभी गतिविधियों, परियोजनाओं, बिक्री, लाइव चैट संदेशों, ईमेल एक्सचेंजों, चालानों, आदेशों, अनुबंधों, या ग्राहक सेवा अनुरोधों को सहेजेंगे जिनमें संपर्क कभी शामिल रहा है। दूसरे शब्दों में, एक सीआरएम सिस्टम आपको बेहतर ढंग से समझने की अनुमति देता है कि आपके संपर्क कौन हैं और उन्हें क्या चाहिए।
Aug 24, 2022दोस्तों जैसा कि हम सब जानते हीं हैं कि कोई भी बिज़नस ग्राहकों या उपभोगताओं के बिना किसी काम का नहीं होता.

CRM Process in Hindi

अब हम यहाँ पर customer relationship management की पूरी प्रक्रिया की बात करेंगे. इसकी पूरी प्रक्रिया में निम्नलिखित पद होते है

Operational CRM

यह सीआरएम, कस्टमर पर केन्द्रित बिज़नस प्रक्रियाओं जैसे:- मार्केटिंग, सर्विस, तथा सेलिंग पर आधारित होता है

Analytical CRM

यह सीआरएम कस्टमर से सम्बन्धित डेटा को इकट्ठा करना, उसको explain करना, उसको अलग करना, स्टोर करना, बदलना, प्रोसेस करना आदि पर आधारित होता है

Collaborative CRM

इस सीआरएम में customers के साथ सीधे कम्युनिकेशन किया जाता है तथा उनके जो फीडबैक तथा मुद्दे होते है उनको सुना जाता है

Advantage of CRM in Hindi सीआरएम के लाभ

इसके निम्नलिखित लाभ है:- 1:-इससे customer के साथ रिश्ते बेहतर बनते है. 2:-इससे अच्छा revenue जनरेट करने में मदद मिलती है
CRM in hindi जैसा कि इसका नाम है customer relationship management अर्थात् ‘अपनी कंपनी के customer के साथ रिलेशनशिप को मैनेज करना.’ आसान शब्दों में कहें तो “customer relationship management का तात्पर्य ग्राहकों के साथ संबंध को बेहतर बनाने से है जिससे कि ग्राहक वापस सामान खरीदते रहें तथा जिसका लाभ यह होगा कि हमारा बिज़नस grow करेगा.”

Categories

Customer relationship management function
Customer relationship management (crm) system
Customer relationship management job description
Customer relationship management strategy
Customer relationship management software examples
Customer relationship management advantages
Customer relationship management applications
Customer relationship management advantages and disadvantages
Customer relationship management assignment
Customer relationship management articles
Customer relationship management app
Customer relationship management activities
Customer relationship management assignment pdf
Customer relationship management analyst
Customer relationship management and supply chain management
Customer relationship management artinya
Customer relationship management architecture
Customer relationship management and customer retention pdf
Customer relationship management about
Customer relationship management book