Cytology ka vargiki mein upyog

  • Cytology किसका अध्ययन है?

    कोशिका विज्ञान (Cytology) या कोशिका जैविकी (Cell biology) में कोशिकाओं के शरीरक्रियात्मक गुणों (physiological properties), संरचना, कोशिकांगों (organelles), वाह्य पर्यावरण के साथ क्रियाओं, जीवनचक्र, विभाजन तथा मृत्यु का वैज्ञानिक अध्यन किया जाता है। यह अध्ययन सूक्ष्म तथा आणविक स्तरों पर किया जाता है।.

  • साइटोलॉजिकल तकनीक क्या है?

    जीव विज्ञान की वह शाखा जो कोशिकाओं के अध्ययन से संबंधित होती है, साइटोलॉजी कहलाती है। रक्त वाहिका प्रणाली के अध्ययन को एंजियोलॉजी कहा जाता है।.

  • एक्सफ़ोलीएटिव साइटोलॉजी का अर्थ है चाकू से संभावित त्वचा कैंसर की सतह को खुरचना और फिर उस खुरचनी की एक छोटी परत को कांच की स्लाइड पर फैलाना ताकि खुरचनी में कोशिकाओं को दाग दिया जा सके और माइक्रोस्कोप के नीचे देखा जा सके।
  • कोशिका विज्ञान क्या है? कोशिका विज्ञान एकल कोशिका प्रकार की परीक्षा है, जैसा कि अक्सर द्रव नमूनों में पाया जाता है। इसका उपयोग मुख्य रूप से कैंसर का निदान या स्क्रीनिंग करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग भ्रूण की असामान्यताओं की जांच करने, पैप स्मीयर के लिए, संक्रामक जीवों का निदान करने और अन्य स्क्रीनिंग और नैदानिक ​​क्षेत्रों में भी किया जाता है।
  • प्रदाता जिन तरीकों से कोशिका विज्ञान परीक्षण के नमूने एकत्र कर सकता है उनमें शामिल हैं: आपके शरीर के किसी हिस्से की सतह से ऊतक को ब्रश करना या खुरचना। आपके शरीर से तरल पदार्थ या डिस्चार्ज के नमूने एकत्र करना, जैसे कि पेशाब का नमूना। आपके शरीर के किसी क्षेत्र से तरल पदार्थ का नमूना लेने के लिए बारीक सुई की आकांक्षा का उपयोग करना।
  • साइटोलॉजिकल तकनीकें कोशिकाओं के अध्ययन या हेरफेर में उपयोग की जाने वाली विधियां हैं। इनमें कोशिका जीव विज्ञान में संस्कृति, ट्रैक, फेनोटाइप, सॉर्ट और आबादी या ऊतकों में स्क्रीन कोशिकाओं और सेलुलर फ़ंक्शन को समझने के लिए आणविक तरीकों में उपयोग की जाने वाली विधियां शामिल हैं।
  • साइटोलॉजिकल तैयारियों के लिए सार्वभौमिक दाग पापनिकोलाउ दाग है। मे-ग्रुनवाल्ड गिएम्सा दाग कोशिका विज्ञान में उपयोग किए जाने वाले सामान्य रोमनवस्की दागों में से एक है। यह हवा में सुखाए गए स्मीयरों में कोशिका आकृति विज्ञान का अध्ययन करने के लिए उपयोगी है।
कोशिकाओं का प्रेक्षण करने के लिये सूक्ष्मदर्शी का उपयोग किया जा सकता है। प्रकाशीय सूक्ष्मदर्शी, ट्रांसमिशन एलेट्रॉन सूक्ष्मदर्शी, स्कैनिंग 

What Kinds of Cytology Are there?

There are two main kinds, or branches, of cytology: exfoliative cytology and intervention cytology.
Healthcare providers can use cytology tests for almost all areas of your body.
Some common types of cytology tests include:.
1) Gynecologic cytology..
2) Urinary cytology..
3) Breast cytology.
4) Thyroid cytology.
5) Lymph node cytology..
6) Respiratory .


Categories

Cytology lab
Cytology laboratory test
Cytology lab assistant
Cytology lbc
Cytology lab technician
Cytology lymph node
Cytology là gì
Cytology lsil
Cytology lumbar puncture
Cytology lymphoma
Cytology lung cancer
Cytology liquid based
Cytology lymphocytes
Cytology lecture notes pdf
Cytology lipoma
Cytology meaning in bengali
Cytology medical definition
Cytology meaning in malayalam
Cytology meaning in marathi
Cytology meaning in telugu