Demographic notes in hindi

  • 1951 में कुल जनसंख्या की 17.29 प्रतिशत नगरीय जनसंख्या थी, जो 2011 में बढ़कर 31.80 प्रतिशत हो गई। एक दशक 2001 से 2011 के भीतर दस लाख से अधिक जनसंख्या वाले नगरों की संख्या 35 से बढ़कर 53 हो गई है। भारत की जनसंख्या का सबसे महत्त्वपूर्ण लक्षण इसकी किशोर जनसंख्या का आकार है। यह भारत की कुल जनसंख्या का पाँचवाँ भाग है।
  • 2023 में भारत की जनसंख्या कितनी है?

    ईरानी ने कहा, 'जनसंख्या अनुमान पर राष्ट्रीय जनसंख्या आयोग के तकनीकी समूह की जुलाई 2020 की रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में देश की अनुमानित जनसंख्या 138.82 करोड़ रहेगी. तदनुसार, 14.2 प्रतिशत के समान अनुपात को लागू करते हुए, जैसा कि जनगणना 2011 में था, 2023 में मुसलमानों की अनुमानित जनसंख्या 19.75 करोड़ होगी. '.

  • जनांकिकीय चक्र से आप क्या समझते हैं?

    जनसंख्या का शहरीकरण होने से वह साक्षर होने के साथ उच्च तकनीकी ज्ञान भी हासिल करती है और अधिक बच्चे पैदा नहीं करती है जिससे जनसंख्या स्थिर होती है। ये परिवर्तन चरणों में होते हैं जिन्हें सामूहिक रूप से जनांकिकीय चक्र के रूप में जाना जाता है।.

  • डेमोग्राफी को हिंदी में क्या कहते हैं?

    demography का हिन्दी अर्थ
    जनसांख्यिकी, मानव जनसंख्या का सांख्यिकीय अध्ययन है। यह एक बहुत सामान्य विज्ञान हो सकता है जिसे किसी भी तरह की गतिशील मानव आबादी पर लागू किया जा सकता है, अर्थात् ऐसी आबादी जो समय और स्थान के साथ-साथ परिवर्तित होती है..

  • ईरानी ने कहा, 'जनसंख्या अनुमान पर राष्ट्रीय जनसंख्या आयोग के तकनीकी समूह की जुलाई 2020 की रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में देश की अनुमानित जनसंख्या 138.82 करोड़ रहेगी. तदनुसार, 14.2 प्रतिशत के समान अनुपात को लागू करते हुए, जैसा कि जनगणना 2011 में था, 2023 में मुसलमानों की अनुमानित जनसंख्या 19.75 करोड़ होगी. '
लिवासियर (Levasseur) के अनुसार, “यह (जनांकिकी) साधारणतया जनसंख्या का विज्ञान है जो. मुख्यतया जन्मों, विवाहों, मृत्युओं तथा जनसंख्या के प्रवास 

Categories

Syba demography notes in marathi
Syba demography notes
Demography ignou notes
Demography pdf notes in hindi
Social demography notes
Demography lecture notes for undergraduate pdf
Basics of demography
Demography online course
Demographic online update
Demographic online
Demographic online survey
Demographic online purchase
Demographic online dating
Demographic online games
Demographic online ads
Online demography meaning
Demography certificate online
Demography free online course
Masters in demography online
Demography what is meaning