Astrophysics in hindi

  • 5 खगोल शास्त्र क्या है लिखिये?

    खगोल शास्त्र, एक ऐसा शास्त्र है जिसके अंतर्गत पृथ्वी और उसके वायुमण्डल के बाहर होने वाली घटनाओं का अवलोकन, विश्लेषण तथा उसकी व्याख्या की जाती है। यह वह अनुशासन है जो आकाश में अवलोकित की जा सकने वाली तथा उनका समावेश करने वाली क्रियाओं के आरंभ, बदलाव और भौतिक तथा रासायनिक गुणों का अध्ययन करता है।.

  • एस्ट्रो फिजिक्स को हिंदी में क्या कहते हैं?

    खगोलभौतिकी (Astrophysics) खगोल विज्ञान का वह अंग है जिसके अंतर्गत खगोलीय पिंडो की रचना तथा उनके भौतिक लक्षणों का अध्ययन किया जाता है। कभी-कभी इसे 'ताराभौतिकी' भी कह दिया जाता है हालाँकि वह खगोलभौतिकी की एक प्रमुख शाखा है जिसमें तारों का अध्ययन किया जाता है।.

  • एस्ट्रोनॉमी का मतलब क्या होता है?

    एस्ट्रोनॉमी (Astronomy) को हिंदी में 'खगोल शास्त्र' कहा जाता है..

  • खगोल शब्द का अर्थ क्या होता है?

    १. आकाशमंडल । विशेष—यद्यपि आकाश की कोई आकृति नहीं है, तथा पिपरिमित दृग्रशिम के कारण वह गोलाकर देख पड़ता है ।.

  • खगोलीय का क्या काम है?

    खगोल शास्त्र, एक शास्त्र है जिसके अंतर्गत पृथ्वी और उसके वायुमण्डल के बाहर होने वाली घटनाओं का अवलोकन, विश्लेषण तथा उसकी व्याख्या की जाती है। यह वह अनुशासन है जो आकाश में अवलोकित की जा सकने वाली तथा उनका समावेश करने वाली क्रियाओं के आरंभ, बदलाव और भौतिक तथा रासायनिक गुणों का अध्ययन करता है।.

  • Astrophysics(खगोल भौतिकी) अंतरिक्ष विज्ञान की एक शाखा है जो ब्रह्मांड और उसमें हमारे स्थान को समझने के लिए भौतिकी और रसायन विज्ञान के नियमों को लागू करती है। यह क्षेत्र ब्रह्मांड में सितारों, ग्रहों, आकाशगंगाओं, नीहारिकाओं और अन्य वस्तुओं के जन्म, जीवन और मृत्यु जैसे विषयों की पड़ताल करता है।
  • आर्यभट्ट के अलावा भी भारत में महान खगोलशास्त्री और गणितज्ञ हुए हैं। आर्यभट्ट के अलावा, भास्कराचार्य (जन्म- 1114 ई., मृत्यु- 1179 ई.), बौद्धयन (800 ईसापूर्व), ब्रह्मगुप्त (ईस्वी सन् 598 में जन्म और 668 में मृत्यु) और भास्कराचार्य प्रथम (600–680 ईस्वीं) भी महान गणितज्ञ और खगोलशास्त्री थे।
  • एक खगोलविद एक वैज्ञानिक है जो ब्रह्माण्ड के भीतर और पृथ्वी से परे ब्रह्माण्ड को समझने और व्याख्या करने की कोशिश करता है.
  • एस्ट्रोनॉमी (Astronomy) को हिंदी में 'खगोल शास्त्र' कहा जाता है.
  • गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान और कंप्यूटर विज्ञान में एक अच्छी पृष्ठभूमि के लिए एक आधुनिक खगोल वैज्ञानिक होना आवश्यक है - इसका अर्थ है एक वैज्ञानिक है स्कूल पाठ्यक्रम जिसके बाद भौतिकी या गणित या तकनिकी विश्वविद्यालय की डिग्री और खगोल विज्ञान या खगोल भौतिकी में पीएचडी की डिग्री प्राप्त होती है.
  • यह वह अनुशासन है जो आकाश में अवलोकित की जा सकने वाली तथा उनका समावेश करने वाली क्रियाओं के आरंभ, बदलाव और भौतिक तथा रासायनिक गुणों का अध्ययन करता है।
  • सूर्य सिद्धान्त एक प्रसिद्ध खगोलीय विज्ञान पुस्तक है। सूर्य सिद्धान्त चौथी शताब्दी के अंत या पाचवीं शताब्दी की शुरुआत से भारतीय खगोल विज्ञान के एक संस्कृत ग्रंथ का नाम है। इस ग्रंथ की रचना आर्यभट्ट ने की थी।
Astrophysics in hindi
Astrophysics in hindi



Categories

Astrophysics is the study of
Astrophysics internships
Astrophysics in pakistan
Astrophysics in bangladesh
Astrophysics images
Astrophysics in a nutshell pdf
Astrophysics in germany
Astrophysics in isro
Astrophysics journal
Astrophysics jobs salary
Astrophysics jobs uk
Astrophysics jobs in india
Astrophysics jokes
Astrophysics jobs near me
Astrophysics jobs australia
Astrophysics jobs at nasa
Astrophysics jobs in south africa
Astrophysics jobs canada
Astrophysics journal impact factor
Astrophysics jobs ireland