Auditing pdf in hindi

  • अंकेक्षण कार्यक्रम कैसे तैयार किया जाता है?

    ऑडिटिंग एक वाणिज्यिक उद्यम के वित्तीय विवरणों का गहन अध्ययन है। एक संगठन एक योग्य आंतरिक वित्त विभाग या किसी बाहरी तीसरे पक्ष द्वारा ऑडिट कर सकता है। कुछ संगठन ऑडिट करने के लिए आंतरिक राजस्व सेवा जैसे सरकारी निकायों की सेवाओं को किराए पर लेते हैं। सभी ऑडिट उन व्यक्तियों द्वारा किए जाते हैं जिनके पास अपेक्षित कौशल है।.

  • अंकेक्षण कितने प्रकार के होते हैं?

    (1) संस्था- अंकेक्षण किसी भी संस्था (सरकारी, गैर-सरकारी, व्यापारिक तथा गैर-व्यापारिक) के हिसाब-किताब का किया जा सकता है। (2) स्वतन्त्र व्यक्ति- अंकेक्षण कार्य किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा होना चाहिए जिसका व्यापार अथवा संस्था से किसी भी प्रकार का सम्बन्ध न हो।.

  • आंतरिक ऑडिट कैसे करें?

    इस प्रकार आंतरिक अंकेक्षण से तात्पर्य एक ऐसे अंकेक्षण से है जिसमें व्यवसाय के लेखों की जांच एक ऐसे व्यक्ति व उसके स्टाफ द्वारा की जाती है जो स्वयं उस व्यवसाय की सेवा में नियुक्त हैं इस प्रकार के अंकेक्षण उस संस्था के अंकेक्षण के रूप में कार्य न करके एक लेखापाल के रूप में कार्य करते हैं .

  • चालू अंकेक्षण से आप क्या समझते हैं?

    चालू अंकेक्षण एक प्रकार का अंकेक्षण है, जहाँ वित्तीय लेनदेन और रिकॉर्ड की परीक्षा पूरे वर्ष निरंतर और नियमित आधार पर की जाती है। चालू अंकेक्षण का उद्देश्य वित्तीय जानकारी की यथार्थता और विश्वसनीयता पर वास्तविक समय आश्वासन प्रदान करना और किसी भी त्रुटि या अनियमितताओं की पहचान करना है।.

  • निम्नलिखित में से कौन सी धारा बैंकिंग कंपनी के अंकेक्षण से संबंधित है?

    धारा-228 (Sec. -228) :- शाखा अंकेक्षण (Branch Audit) इस धारा के अंतर्गत शाखा अंकेक्षक की नियुक्ति, उसका पारिश्रमिक व कंपनी अंकेक्षक के अधिकार इत्यादि का उल्लेख किया गया है ।.

  • चालू अंकेक्षण एक प्रकार का अंकेक्षण है, जहाँ वित्तीय लेनदेन और रिकॉर्ड की परीक्षा पूरे वर्ष निरंतर और नियमित आधार पर की जाती है। चालू अंकेक्षण का उद्देश्य वित्तीय जानकारी की यथार्थता और विश्वसनीयता पर वास्तविक समय आश्वासन प्रदान करना और किसी भी त्रुटि या अनियमितताओं की पहचान करना है।Oct 19, 2023
Oct 20, 2023पाईये Auditing उत्तर और विस्तृत समाधान के साथ MCQ प्रश्न। इन्हें मुफ्त में डाउनलोड करें Auditing MCQ क्विज़ Pdf और अपनी  ,Organsations continuous Audit is helpful ) वैधानिक अंकेक्षण तो अनिवार्य हैं पर.
चालू अंकेक्षण निम्न प्रकार के व्यवसायों में उपयोगी और सहायक  ,लागत अंकेक्षण (Cost Audit).
1.
2.
वित्तीय अंकेक्षण (Financial Audit).
3.
दक्षता अंकेक्षण या प्रबन्ध 

Categories

Auditing pdf free download
Auditing pdf icai
Auditing pdf calicut university
Auditing pdf notes free download
Auditing pdf bcom
Auditing pdf bharathidasan university
Auditing pdf ican
Audit pdf alcohol
Auditor pdf
Audit pdf manual
Audit pdf scoring
Environmental auditing pdf
Auditing standards pdf free download
Audit exercices corrigés pdf
Audit exercises
Audit exercise meaning
Audit activities examples
What are the basics of auditing
Audit control activities
Auditing examples