Consumer behaviour in hindi pdf

  • उपभोक्ता व्यवहार के अध्ययन से हमें उन कारणों का पता चलता है कि क्यों उपभोक्ता, वस्तुओं तथा सेवाओं को खरीदने तथा उनका उपयोग करने में एक-दूसरे से भिन्न हैं । उपभोक्ता व्यवहार हमें विभिन्न प्रकार के उपभोक्ताओं के क्रय-संबंधी व्यवहार तथा अभिरुचियों को जानने में सहायता प्रदान करता है।
  • उपभोक्ता व्यवहार व्यक्तियों, समूहों या संगठनों का अध्ययन किया जाता है यह इस तरह की भावनाओं व्यवहार खरीदने को कैसे प्रभावित के रूप में खरीददारों, दोनों को व्यक्तिगत और समूहों में से निर्णय लेने की प्रक्रिया को समझने के लिए प्रयास करता है।
  • कंज्यूमर बिहेवियर दो शब्दों के मेल से बना हुआ एक टर्म है. कंज्यूमर यानि कि ऐसे लोग जो किसी प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदते हैं और बिहेवियर यानि कि व्यवहार. मतलब किसी खरीददार के व्यवहार को कंज्यूमर बिहेवियर कहते हैं.
  • जब कोई उपभोक्ता अपनी आय को एक या अधिक वस्तुओं पर खर्च करता है, तो वे उपभोक्ता संतुलन का अनुभव करते हैं और पूरी तरह से संतुष्ट होते हैं। उपभोक्ता संतुलन होने पर एक ग्राहक अपनी आय से अपनी पूर्ति और प्रसन्नता के स्तर को अधिकतम कर सकता है।
  • सूक्ष्म अर्थव्यवस्था जिसे व्यष्टि अर्थव्यवस्था भी कहते हैं, में किसी उपभोक्ता के व्यवहार का बारे में अध्ययन में सूक्ष्म यानि व्यष्टि अर्थशास्त्र का प्रयोग किया जाता है।

Categories

Consumer behaviour in marketing ppt
Consumer behaviour in retail management
Consumer behaviour ielts reading
Consumer behaviour jobs
Consumer behaviour journal
Consumer behaviour jim blythe pdf
Consumer behaviour journal article
Consumer behaviour journey
Consumer behaviour journal pdf
Consumer behaviour japan
Consumer behaviour' journal articles pdf
Consumer behaviour juta
Consumer behaviour jstor
Consumer behaviour john wiley and sons
Consumer behaviour judgment
Consumer behaviour justifications
Consumer behavior jobs
Consumer behavior journal of marketing
Consumer behaviour kya hai
Consumer behaviour kotler