Cytology ke janak kaun hai

  • Cytology किसका अध्ययन है?

    रॉबर्ट हुक को कोशिका विज्ञान के जनक के रूप में जाना जाता है।.

  • भारत में कोशिका का जनक कौन है?

    जीव विज्ञान की वह शाखा जो कोशिकाओं के अध्ययन से संबंधित होती है, साइटोलॉजी कहलाती है। रक्त वाहिका प्रणाली के अध्ययन को एंजियोलॉजी कहा जाता है।.

  • कोशिका का जनक कौन है? - Quora. राबर्ट हुक को कोशिका विज्ञान का जनक माना जाता है।
  • कोशिका विज्ञान (Cytology) या कोशिका जैविकी (Cell biology) में कोशिकाओं के शरीरक्रियात्मक गुणों (physiological properties), संरचना, कोशिकांगों (organelles), वाह्य पर्यावरण के साथ क्रियाओं, जीवनचक्र, विभाजन तथा मृत्यु का वैज्ञानिक अध्यन किया जाता है। यह अध्ययन सूक्ष्म तथा आणविक स्तरों पर किया जाता है।
  • जीव विज्ञान की वह शाखा जो कोशिकाओं के अध्ययन से संबंधित होती है, साइटोलॉजी कहलाती है। रक्त वाहिका प्रणाली के अध्ययन को एंजियोलॉजी कहा जाता है।
  • रॉबर्ट हुक को कोशिका विज्ञान का जनक माना जाता है। रॉबर्ट हुक ने एक साधारण सूक्ष्मदर्शी से कॉर्क कोशिकाओं का अध्ययन किया और कोशिकाओं की खोज की । कोशिका विज्ञान पौधों और जानवरों की कोशिकाओं के कार्य और संरचना और उनकी विशेषताओं के अध्ययन से संबंधित है। भारतीय कोशिका विज्ञान के जनक एके शर्मा हैं।
  • विज्ञान के जनक कौन थे? गैलीलियो गलिली को विज्ञान का जनक खा जाता है जिनका जन्म 15 फरवरी 1564 में हुआ था। वो एक इटालियन अस्टनोमर, महान गणितज्ञ और फिलोस्फर थे,उन्होंने विज्ञान के जगत में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।
कार्ल पी. स्वानसन को आधुनिक कोशिका विज्ञान के जनक के रूप में जाना जाता है। कोशिकाओं के अध्ययन को कोशिका विज्ञान के रूप में जाना जाता है।
वनों का अध्ययन करना ही वनस्पति विज्ञान कहा जाता है। वनस्पति शास्त्र का जनक थियोफ्रेस्टस को माना जाता है। वनस्पति

Categories

Cytology kya h
Cytology ki khoj kisne ki
Cytology ki definition
Cytology ke pita
Cytology ki definition in hindi
Cytology ka vargiki mein upyog
Cytology lab
Cytology laboratory test
Cytology lab assistant
Cytology lbc
Cytology lab technician
Cytology lymph node
Cytology là gì
Cytology lsil
Cytology lumbar puncture
Cytology lymphoma
Cytology lung cancer
Cytology liquid based
Cytology lymphocytes
Cytology lecture notes pdf