Demographic dividend meaning in hindi

  • 1.: या जनसांख्यिकी से संबंधित । 2.: जनसंख्या के गतिशील संतुलन से संबंधित, विशेष रूप से घनत्व और विस्तार या गिरावट की क्षमता के संबंध में। जनसांख्यिकीय रूप से।
  • जनसांख्यिकीय लाभांश क्या है समझाइए?

    किसी जनसंख्या के आयुगत संरचना के परिवर्तन के परिणामस्वरूप उससे मिलने वाला सम्भावित आर्थिक विकास; विशेषतः यदि काम करने वाले (१५ से ६४ वर्ष की आयु वाले) लोगों की संख्या उन पर आश्रित (१४ वर्ष से कम या ६४ वर्ष से अधिक आयु वाले) लोगों की संख्या से अधिक हो।.

  • भारत का जनसांख्यिकीय लाभांश क्या है?

    सही उत्तर 15 से 59 वर्ष की कार्यशील जनसंख्या है। जनसांख्यिकीय लाभांश आर्थिक विकास की क्षमता है, जिसका परिणाम जनसंख्या की आयु संरचना में बदलाव से हो सकता है, मुख्यतः जब काम करने वाले लोगों की आबादी आबादी के गैर-कामकाजी उम्र के हिस्से से बड़ी हो। इस जनसांख्यिकीय लाभांश में, 15-59 वर्ष की आयु के समूह को माना जाता है।.

  • भारत को जनसांख्यिकीय लाभांश क्यों माना जाता है?

    भारत को "जनसांख्यिकीय लाभांश" वाला देश माना जाता है क्योंकि इसकी अधिकतम जनसंख्या 15-64 वर्ष के आयु वर्ग में है।.

  • भारत में जनांकिकीय लाभांश का क्या अर्थ है?

    जनसांख्यिकीय लाभांश का क्या अर्थ है? यह अर्थव्यवस्था में मानव संसाधन के सकारात्मक और सतत विकास को दर्शाता है। यह जनसंख्या ढाँचे में बढ़ती युवा एवं कार्यशील जनसंख्या (15 से 64 वर्ष आयु वर्ग) तथा घटते आश्रितता अनुपात के परिणामस्वरूप उत्पादन में बड़ी मात्रा के सृजन को प्रदर्शित करता है।.

  • भारत में 62% से अधिक जनसंख्या की आयु 15 से 59 वर्ष के बीच है तथा जनसंख्या की औसत आयु 30 वर्ष से कम है। इसका तात्पर्य यह है कि भारत जनसंख्या की आयु संरचना के आधार पर आर्थिक विकास की क्षमता का प्रतिनिधित्व करने वाले 'जनसांख्यिकीय लाभांश' के चरण से गुज़र रहा है।
Demographic dividend meaning in Hindi (हिन्दी मे मीनिंग) is जनसांख्यिकीय लाभांश.Translation of "demographic dividend" into Hindi जनसांख्यिकीय लाभांश is the translation of "demographic dividend" into Hindi. Sample translated sentence: Enhancing the employability of youth is the key to unlocking India’s demographic dividend. ↔ युवाओं की रोजगार प्राप्त करने की क्षमता बढ़ाना भारत के जनांकिकीय लाभांश का फायदा उठाने की कुंजी है।

Categories

Demographic diversity
Demographic dividend in bangladesh
Demographic dividend in india
Demographic dividend age
Demographic divide
Vid demography
Demography ??
Demographic einfach erklärt
Demography finland
Fiji demographics
Demography final exam
Demography finance definition
Demographic filtering
Demographic finder
Demographic file
Demographic findings
Demographic figures
Demographic filtering python
Demographic fields
Demographic file meaning